कुदरती खूबसरत है केरल


केरल को कुदरत ने बड़ी खूबसूरती से संवारा है, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, शानदार समुद्री किनारा, नारियल और खजूर के पेड़ों के झुरमुट के बीच में से नाव पर सवारी, चारों ओर हरियाली और बेहद खूबसूरत नजारे, ये सब हैं केरल की खूबसूरती की असली पहचान। इन रुमानी नजारों में प्यार भरे दिलों की धड़कनें बढ़ना स्वाभाविक है। इसलिए हनीमून के लिए केरल सबसे उपयुक्त जगह है। अगर आपको समुद्री किनारों से खास लगाव है तो यहां मौजूद चुआरा बीच, कोवलम बीच, मरुदेश्वर बीच, बेकल बीच, वर्कला बीच और शांघमुघम बीच आपके लिए सही रहेंगे। अगर आप किसी हिल स्टेशन का मजा लेना चाहते हैं तो केरल में मुन्नार, पेरीमेड, इड्डुकी, लक्कडी, देवीकुलम जैसे खूबसूरत पहाड़ी इलाकों में से आप किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। खासकर मुन्नार तो देश ही नहीं, विदेशी सैलानियों के बीच भी काफी मशहूर है।
किसी भी मौसम में घूमने का प्लान हो तो केरल सबसे अच्छी जगह है, यह नारियल, बेकवॉटर, संस्कृति और परंपराओं का गढ़ माना जाता है। केरल धरती पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो ‘गोड्स ओन कंट्री ‘ के नाम से भी प्रसिद्ध है, फैमिली हॉलीडे हो या हनीमून के लिए जाना हो केरल दुनिया में सबसे अच्छी जगहों में से एक है।
केरल का अलेप्पी शहर हाउसबोट पर खबसूरत सफर के लिए जाना जाता है, अल्लेपी यहां के सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट, अरथुंकल चर्च देखा जा सकता है। देश में सबसे फेमस हिल स्टेशन्स मुन्नार में से एक है। यहां की खूबसूरती पहाड़ी ढलानों से दिखती है। यहां चाय के बागान लगभग 80 हजार मील की दूरी तक पहाड़ियों को कवर किए हुए है। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है जो आपको आराम देगी और यह एक खास एहसास होगा। केरल में वर्कला बीच सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है, वर्कला तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर है, यहां की नैचुरल ब्यूटी और ऊंची चट्टानें बेहद आकर्षक हैं, यहां बीच पर कई एडवेंचरस एक्टिविटीज होती हैं जैसे सनबाथ, बोटिंग, सर्फिंग और नैचुरल थेरिपी। थेक्कडी में वन्यजीव हाथी, बाघ और गौर जैसे पक्षी-जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए पेरियार एक प्रसिद्ध जगह है, इसी के साथ यहां की प्राकृतिक खूबसूरती दुनिया के लोगों को अपनी तरफ खींचती है, केरल के सबसे अच्छे वन्य जीवन को देखने के लिए थेक्कडी झील में नाव का सफर करना जरूरी है, आप कुछ और ज्यादा एडवेंचरस करना चाहते हैं, तो आप गवी से होते हुए थेक्कडी से मोझीयार जा सकते हैं।
केरल के मध्य में कोच्चि शहर है। केरल घूमने के लिए शुरुआती पड़ाव की तरह है, वजह से भी कोच्चि लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया। केरल के मॉडर्न शहरों में से एक है एर्नाकुलम। यह दुनिया के बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक है, इसे ‘अरब सागर की रानी’ कहते हैं।