कोरोना के कारण चीन से आयात ठप, मोबाइल एसेसरीज के दाम बढ़े

- in व्यापार

कोरोना वायरस के कारण चीन के आयात ठप हो जाने का सबसे ज्यादा असर आगरा के शाह मार्केट पर पड़ा है। कारण यह है कि इलेक्ट्रॉनिक्स के आइटम, मोबाइल फोन, चार्जर नहीं आ रहे हैं। यह मुख्य रूप से मोबाइल का ही बाजार है। इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल एसेसरीज के विक्रेता सौरभ गुप्ता बताते हैं कि लगभग 80 फीसदी आपूर्ति चीन से होती है। इसमें बैटरी, चार्जर, टैंपर्ड, हेडफोन, मोबाइल कवर आदि शामिल हैं। यह कंपनियों की तुलना में काफी सस्ते पड़ते हैं। अब रेट बढ़ रहे हैं। 100 रुपये वाला चार्जर 140 रुपये तक का बिक रहा है।

एलईडी लाइट: एलईडी लाइट के विक्रेता आयुष गुप्ता बताते हैं कि चीन से झालर, रंग बिरंगी लाइट, बल्ब, डेकोरेशन का सामान आता है। 90 फीसद तक सप्लाई पड़ोसी मुल्क से होती है। शहर में इसे बेचने वाले 500 से अधिक छोटे-बड़े विक्रेता हैं। इस समय माल की कमी होने से परेशानी बढ़ने लगी है।

फीके रह सकते हैं होली के रंग
ली के दौरान चीन से लगभग तीन करोड़ रुपये तक की पिचकारी, मास्क, कृत्रिम हेयर, स्प्रे आता है। लुहार गली स्थित विक्रेता नीरज का कहना है कि होली का समय है।

ऐसे में इनकी कीमत कम होने के बजाय बढ़ती ही जा रही है। धीरे-धीरे कीमत 35 फीसद तक बढ़ने लगी है। इसके चलते बिक्री पर असर है। लग रहा है कि इस पर्व पर कारोबार पिट सकता है।