खाना खाने के बाद कभी न करें ये काम, वरना बिगड़ सकता है आपका स्वास्थ्य

सेहत:  अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए हर व्यक्ति अपनी डाइट में पौष्टिक तथा अच्छे खाने का ही सेवन करता है। लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं है असल में आपका समय से भोजन करना तथा उसका सही से पचना भी अत्यंत आवश्यक है। भोजन करने के बाद कई बार हम ऐसे कार्य कर बैठते हैं। जो हमारी सेहत को हानि पहुंचा कर हमें अस्वस्थ कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में यहां बता रहें हैं। जो आपको भोजन के उपरांत बीमार बना सकती हैं।

1 – सिगरेट से रहें दूर

वैसे तो सिगरेट हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती ही है लेकिन यदि आप भोजन करने के बाद सिगरेट का सेवन करते हैं तो यह पहले से 10 गुना ज्यादा हानिकारक हो जाती है। इस प्रकार कैंसर का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता है। अतः भोजन के बाद यदि सिगरेट पीने की आदत तो इसको बिलकुल त्याग दें।

2 – फल न खाएं

कई लोग भोजन करने के तुरंत बाद फलों का सेवन कर लेते हैं। फलों का सेवन भोजन के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो ये सही से इंटेस्टाइन तक पहुंच नहीं पाते हैं। अतः इनको खाने का लाभ आपको नहीं मिल पाता है। भोजन के कम से कम एक घंटे बाद ही आप फलों का सेवन करें।

3 – स्नान न करें

भोजन करने के तुरंत बाद स्नान नहीं करना चाहिए। यह काफी हानिकारक होता है। असल में भोजन के बाद यदि आप स्नान करते हैं तो पेट के चारों रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। जो आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है तथा आपको अस्वस्थ बना सकता है।

4 – चाय का सेवन न करें

भोजन करने के बाद चाय का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। असल में चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है। यदि आप भोजन के तुरंत बाद में चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया पर नकारात्मक असर पड़ता है। आपका भोजन सही से पच नहीं पाता है। यदि आपको चाय का सेवन करना ही है तो भोजन के करीब 2 घंटे बाद ही चाय का सेवन करें। अतः यदि आप अस्वस्थ नहीं रहना चाहते हैं तो इन कार्यों से दूरियां बना कर रखें।