खाली पेट कभी भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, नही तो जा सकती हैं…

- in स्वास्थ्य

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने खाने की आदतों पर जरूर ध्यान देना चाहिए. किस समय पर क्या खाएं और क्या नहीं, इससे भी बहुत फर्क पड़ता है. सही समय पर सही चीज खाने से आप स्वस्थ और फिट रह सकेंगे.खाली पेट कभी भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, नही तो जा सकती हैं...

कोई भी खाना टाइमिंग पर बहुत निर्भर करता है और शरीर की फिजिक्स तभी साथ देती है जब उन चीजों को सही टाइम पर लिया जाए. उदाहरण के तौर पर, जैसे कोई चीज हेल्दी हो सकती है लेकिन गलत टाइम पर लेने पर उसका नकारात्मक असर पड़ सकता है. जैसे- कुछ चीजें कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें-

टमाटर-

इसमें कोई शक नहीं है कि टमाटर विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है हालांकि जब आप इसे खाली पेट खाते हैं तो एसिडिक नेचर की वजह से पेट को नुकसान पहुंचाता है. ये पेट पर जरूरत से ज्यादा दवाब डालते हैं और इससे पेट में दर्द हो सकता है. अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए ये खतरनाक स्थिति हो सकती है.

खट्टे फल-

खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, नींबू जैसी चीजें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट इनका सेवन करते हैं तो आपके पेट को समस्या हो सकती है.

पफ, पेस्ट्रीज-

ब्रेकफास्ट में पेस्ट्री अच्छा ऑप्शन हो सकता है लेकिन खाली पेट नहीं. इनमें यीस्ट होता है और खाली पेट को ये परेशान करता है.

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स-

कार्बोनेटेड ड्रिक्स हेल्थ के लिए वैसे ही बुरी होती है, अब आप ही सोच लीजिए कि खाली पेट ये क्या असर दिखाएगी. सुबह उठते ही खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिक्स पीने से ज्यादा नुकसानदायक कुछ औऱ नहीं हो सकता है. इससे कैंसर व अन्य हार्ट बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. भूलकर भी खाली पेट इसे ना लें.

कॉफी या चाय-

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिनकी सुबह बिना चाय या कॉफी के ही होती ही नहीं है. आपको शायद पता ना चले लेकिन यह आदत आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा रही है. खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और इससे कब्ज व वॉमिटिंग की समस्या बढ़ जाती है. इससे पाचन की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है. खाली पेट पानी पीने की आदत डालिए. फिर थोड़े समय बाद कैफीन वगैरह लीजिए.