घरों में पूजी गई मां शैलपुत्री

- in BREAKING NEWS, TOP NEWS, लखनऊ


लखनऊ। जगतजननी मां भगवती के वासंतिक नवरात्र बुधवार से शुरु हो गये। चौक के बड़ी कालीजी मन्दिर, बीकेटी के चन्द्रिका देवी मन्दिर में इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दर्शन के लिए मन्दिर बन्द रहे। इस बार मन्दिर में मौजूद आचार्यो द्वारा कलश स्थापना की गई और नवरात्र पूजन आरती हुई। इस बार मां के भक्त अपने अपने घरों में ही काली जी व चन्द्रिका मां के स्वरुप मे पूजा अर्चना करी। बीकेटी के कठवारा स्थित चन्द्रिका देवी मन्दिर में आचार्य द्वारा देवी का अभिषेक पूजा ,आरती की गई।

देश के करोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लखनऊ को लॉक डाउन किया गया है। ऐसे में मंदिरों में उमडऩे वाली भक्तो की भीड़ को संक्रमण से बचाने के लिए मां चन्द्रिका मेला विकास समिति ने मन्दिर को बन्द कर दिया है। मां चन्द्रिका मेला विकास समिति के अध्यक्ष अखिलेश सिंह चौहान ने बताया कि इस बार नवरात्र पर चन्द्रिका देवी के भक्तों ने घर में रुककर देवी की उपासना की। विश्व कल्याण के लिए मां चन्द्रिका की पूजा की और करोना रूपी समस्या को समाप्त करने के लिए व्रत रखा।

वरात्र के प्रथम दिवस पर अनन्त शक्तियों की देवी मां शैलपुत्री का पूजन ज्योतिषाचार्य आनन्द दुबे ने अपने आवास डालीगंज में किया। यह पहला अवसर था कि जब बिना कलश स्थापना के सिर्फ घी का दीपक जलाकर और मां को पुष्प अर्पित करके मन से समस्त संसार का वैश्विक संकट दूर करने की प्रार्थना की। इसके साथ ही यह संदेश दिया कि आप सभी लोग जो भी घर में उपलब्ध सामान है उसी से आप मां की मन से एवं भाव से पूजन करे, मां आपकी पूजा अवश्य स्वीकार करेंगी।