पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी अब जरूरत, घर पर ही बनाएं ये तीन स्क्रब…

- in जीवनशैली

धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से चेहरे की चमक चली जाती है। चेहरे और त्वचा से गंदगी को साफ करके वापस से चमक लाने के लिए विशेषज्ञ स्क्रब करने की सलाह देते हैं। तो आज हम आपके लिए लाए हैं घऱ पर आसानी से तैयार हो जाने वाला स्क्रब। इसको लगाने से न केवल चेहरे की गंदगी साफ होगी बल्कि त्वचा की पुरानी रंगत भी लौट आएगी। आइए जाने स्क्रब बनाने की विधि।

ओटमील स्क्रब
ओटमील का चूरा लेकर उसे कच्चे दूध में मिलाएं। अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखे हाथों से धीरे-धीरे तीन मिनट तक मसाज करें। दस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

संतरे के छिलके का स्क्रब
अक्सर हम संतरे को खा कर उसके छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन इस छिलके को सूखाकर पीस लिया जाए तो ये पाउडर एक अच्छा स्क्रब का काम करता है। इस पाउडर में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को स्क्रब की तरह लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। घर पर तैयार ये स्क्रब चेहरे पर चमक लाएगा।

बेकिंग सोडे का स्क्रब
घर पर झटपट चेहरे को चमकाना है तो दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा, एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, आधा नीबू का रस और शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को त्वचा पर पांच मिनट के लिए लगाएं और चेहरे को धो लें। ध्यान रहें इस पेस्ट का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार से ज्यादा नहीं करना चाहिए।