चहरे के अनचाहे बालों से है परेशान तो ये देसी उपाय जरूर आजमाकर देखें

- in जीवनशैली

महिलाओं का चेहरा उनकी सुंदरता का सबसे बड़ा जरिया होता हैं और इसके लिए महिलाएं कई जतन भी करती हैं। लेकिन चहरे के अनचाहे बाल महिलाओं की सुंदरता में कमी लाते है। हांलाकि इन बालों को वैक्सिंग, थ्रैडिंग आदि तरीकों से हटाया जा सकता हैं लकिन उसमे स्किन को नुकसान का खतरा बना रहता हैं। ऐसे में आपको कुछ ऐसे उपाय अपनाने की जरूरत होती हैं जो इस समस्या से निजात दिलाए और स्किन को कोई नुकसान भी ना हो। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ देसी उपाय लेकर आए हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

गेंहू का चोकर
चोकर का पेस्ट भी बाल हटाने में फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच गेंहू के चोकर में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर स्क्रब करें। अब इसे कुछ मिनट सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें।

दही और बेसन
थोड़े से दही में एक चम्मच बेसन और एच चुटकी हल्दी मिलाकर लेप बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

कच्चा पपीता
इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच पपीते के पल्प और आधा चम्मच हल्दी पाऊडर को मिक्स करें। लगभग 15 मिनट इस पेस्ट से अनचाहे बालों वाले हिस्से पर मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। इससे फेस हेयर हट जाएंगे।

हल्दी और पानी
हल्दी केवल रंगत ही नहीं निखारती बल्कि यह फेस हेयर रिमूवल का भी सबसे अच्छा उपाय है। एक चम्मच हल्दी लें और इसमें इतना पानी मिलाएं कि गाढ़ा पेस्ट बन जाए। फिर यह पेस्ट अनचाहे बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें। नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी परेशानी को दूर कर देगा।

नींबू और चीनी
दो नींबू के रस को निचोड़कर इसमें थोड़ा-सा पानी और चीनी मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर जहां भी बाल हों, वहां लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के बाल खत्म होने शुरू हो जाएंगे।