चीन ने सन वेइदॉन्ग को बनाया भारत का नया राजदूत, लुओ झाओहुई का लेंगे स्थान

चीन ने अपने अनुभवी राजनयिक सन वेइदॉन्ग को भारत का नया राजदूत नियुक्त किया है। वेइदॉन्ग को दक्षिण एशियाई मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। उन्होंने बीजिंग में भारत के राजदूत के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मिलकर काम किया है। वेइदॉन्ग इससे पहले पाकिस्तान में चीन के राजदूत के रूप में काम कर चुके हैं। वर्तमान में ये चीनी विदेश मंत्रालय के नीति और नियोजन विभाग के महानिदेशक के पद पर तैनात हैं। वेइदॉन्ग भारत में चीनी राजदूत लुओ झाओहुई का स्थान लेंगे जिन्हें विदेश मामलों के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिश्री ने ट्वीट कर सन वेइदॉन्ग की नियुक्ति पर बधाई दी है। मिश्री ने कहा, “महामहिम सन वेइदॉन्ग को बधाई, जिन्हें भारत में चीनी जनवादी गणराज्य के नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें हाल ही में बीजिंग में अपने घर पर स्वागत करने और अपने महत्वपूर्ण मिशन के लिए शुभकामनाएं देने का अवसर मिला।”

चीन और दक्षिण एशिया संबंधों में माहिर सन वेइदॉन्ग ने 2009 से 2013 तक बीजिंग में भारतीय राजदूत के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की थी। एस जयशंकर के राजदूत के कार्यकाल में सन विदेश मंत्रालय के उप महानिदेशक थे।