चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर उसकी रंगत निखारने में मदद करेगी ये चीज़…

- in जीवनशैली

बचपन में नानी-दादी के मुंह से मुलतानी मिट्टी और उसकी खूबसूरती बढ़ाने वाले गुणों के बारे में तो ज़रूर सुना होगा।जो वाकई कमाल की है लेकिन क्या आप जानते हैं, त्वचा को सेहमतंद और चमकदार बनाने में मुलतानी मिट्टी अकेली नहीं है। दुनिया में कई तरह के क्ले हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बे दूर कर उसकी रंगत निखारते हैं। आज हम उनके बारे में ही जानेंगे…

1. केओलिन क्ले: केओलिन क्ले अलग-अलग रंगों में पाया जाता है। यह त्वचा में रूखापन नहीं बढ़ाता। सफेद केओलिन की प्रकृति सौम्य होती है और संवेदनशील त्वचा के लिए यह मुफीद है। लाल केओलिन क्ले में प्रचुर मात्रा में आयरन डायऑक्साइड होता है और यह बहुत गुणकारी होता है। यह बॉडी रैप यानी पूरे शरीर पर लगाने के काम आता है। पीला केओलिन साबुन और चेहरे को साफ करने वाले क्लींज़र बनाने के काम आता है। सफेद और लाल क्ले के मिश्रण वाला गुलाबी केओलिन त्वचा के रूखेपन पर बहुत अच्छे परिणाम देता है।

फायदा: त्वचा की सेहत सुधारता है और उसमें स्वाभाविक निखार लाता है।

2. रीसोल क्ले: इसमें प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं। यह त्वचा में तेल के संतुलन को मज़बूती से स्थिर रखता है। इसके सबसे बड़े फायदे में से एक यह है कि इसमें नेगेटिव इलेक्ट्रोमैग्नेटिक चार्ज होता है, जिसकी वजह से त्वचा में गहराई में छुपे ब्लैकहेड्स और दूसरी तरह की गंदगी निकल जाती है।

फायदा: त्वचा को डीटॉक्सीफाई और टोन करता है।

3. कैम्ब्रिअन ब्लू: कैम्ब्रिअन ब्लू मिट्टी का दुर्लभ रूप है, जो साइबेरिया में झीलों से मिलता है। यह खनिजों का खजाना है और इसमें डिटॉक्सीफाई करने की गज़ब की क्षमता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों से गंदगी निकालता है, झाइंयों को कम करता है और त्वचा की ऊपरी परत को स्वस्थ रखता है। फेस मास्क, त्वचा के लिए बने खास साबुनों और डिटॉक्स बाथ सॉल्ट तैयार करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

फायदा: भरपूर मात्रा में खनिज होने के कारण इसमें डिटॉक्सीफिकेशन की गज़ब की क्षमता होती है।

4. रेड क्ले: मिट्टी का यह रूप बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को न सिर्फ साफ करता है, बल्कि चमकदार बनाए रखता है। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो दें।

फायदा: त्वचा में मौजूद तेल के स्राव को कम करता है।

5. बेंटोनाइट क्ले: इसके बेहिसाब फायदे हैं। इसमें बहुत सारे डिटैनिंग गुण भी मौजूद हैं।

फायदा: डि-टैन करता है और गंदगी को बाहर निकालता है।

ध्यान रखें यह बातें

1. क्ले का लेप हमेशा कांच के बरतन में बनाएं। पीतल, स्टील या तांबे का बर्तन इस्तेमाल न करें।

2. लेप बनाने के लिए हमेशा ठंडा पानी इस्तेमाल करें।

3. हमेशा नर्म हाथों से लेप चेहरे पर लगाएं।

4. किसी भी तरह की चोट, संवेदनशील त्वचा या त्वचा संबंधी किसी भी अन्य समस्या से परेशान लोग डर्मेटॉलजिस्ट की सलाह पर ही किसी भी तरह का क्ले अपने चेहरे पर लगाएं।