जानिए कौन सा है एशिया का सबसे बेहतरीन फ़ॉरेस्ट

- in पर्यटन

वैसे तो जंगल से हर किसी को ही डर लगता है, लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे फारेस्ट भी हैं जो जंगली जानवरों के लिए नहीं बल्कि अपनी सुन्दरता के लिए जाने जाते हैं। दुनिया में ही नहीं हमारे देश में ऐसे कई जंगले हैं जो अपनी अलग-अलग खूबियों के लिए चर्चित हैं। आज हम आपको बतायेंगें की वो कौन-सा फिरेस्ट है जिसे एशिया में सबसे सुन्दर फ़ॉरेस्ट माना जाना जाता है।

आपको बता दिन कि एशिया कॉन्टिनेंट का सबसे बेहतरीन फ़ॉरेस्ट मध्यप्रदेश में स्थित  है। जी हां! मध्यप्रदेश में इस घने जंगल को सरकार ने संरक्षित कर राष्ट्रीय अभ्यारण्य के रूप में विकसित कर दिया है। यह जंगल सतपुरा की पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

आपको बता दें कि  यह जंगल 2051.74 km के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह जंगल बहुत ही हरा-भरा है। इतना ही नहीं यहाँ सभी तरह के वन्यजीव भी पाएं जातें हैं। लेकिन मूलतः यह जंगल बाघों के लिए बहुत प्रसिद्द है। यहाँ शुरू से ही सबसे ज्यादा संख्या में बाघ पाए गए हैं।

इतना ही नही सन् 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत इस उद्यान का 917.43 वर्ग किमी का क्षेत्र कान्हा बाघ संरक्षित क्षेत्र घोषित कर दिया गया था। यहाँ की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां खुले घास के मैदान है। कान्हा एशिया का सबसे सुरम्य और खूबसूरत वन्यजीएव रिज़र्व में से एक है।

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें