जानिए कौन से है भारत के सबसे खूबसूरत शहर

- in पर्यटन

भारत देश अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. इसके अलावा यहां की अलग-अलग संस्कृति और सभ्यता में पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुकी है. वैसे तो पूरे भारत में घूमने के लिए बहुत सारी जगह मौजूद हैं पर आज हम आपको यहां के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सबसे खूबसूरत हैं और इन जगहों पर घूमने के लिए टूरिस्ट भी आते रहते हैं. भारत देश अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. इसके अलावा यहां की अलग-अलग संस्कृति और सभ्यता में पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुकी है. वैसे तो पूरे भारत में घूमने के लिए बहुत सारी जगह मौजूद हैं पर आज हम आपको यहां के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सबसे खूबसूरत हैं और इन जगहों पर घूमने के लिए टूरिस्ट भी आते रहते हैं.   1- राजस्थान में मौजूद जयपुर शहर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है. जयपुर राजस्थान की राजधानी है यह शहर बहुत ही खूबसूरत है. यहां पर सभी घर और इमारत गुलाबी रंग के बने हुए हैं, इसलिए इसे पिंक सिटी कहा जाता है, यहां जाकर आप राजाओं के बहुत सारे खूबसूरत किले और महल देख सकते हैं.   2- वाराणसी जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर मौजूद मंदिर और ऐतिहासिक जगहें बहुत ही खूबसूरत है, आप यहां पर जाकर के खूबसूरत नजारों के साथ शिव जी के दर्शन का भी आनंद ले सकते हैं.   3- उदयपुर भी राजस्थान में मौजूद है यह शहर अपनी खूबसूरत झीलों और किलों के कारण जाना जाता है यहां की खूबसूरती देखने के लिए देश-विदेश से भारी मात्रा में टूरिस्ट यहां आते रहते हैं.   4- दिल्ली हमारे भारत देश की राजधानी है. और एक बहुत ही अच्छा टूरिस्ट प्लेस भी है. यहां पर मौजूद सस्ते मार्केट, लाल किला ,जामा मस्जिद, और लोटस टेंपल टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.

1- राजस्थान में मौजूद जयपुर शहर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है. जयपुर राजस्थान की राजधानी है यह शहर बहुत ही खूबसूरत है. यहां पर सभी घर और इमारत गुलाबी रंग के बने हुए हैं, इसलिए इसे पिंक सिटी कहा जाता है, यहां जाकर आप राजाओं के बहुत सारे खूबसूरत किले और महल देख सकते हैं. 

2- वाराणसी जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर मौजूद मंदिर और ऐतिहासिक जगहें बहुत ही खूबसूरत है, आप यहां पर जाकर के खूबसूरत नजारों के साथ शिव जी के दर्शन का भी आनंद ले सकते हैं. 

3- उदयपुर भी राजस्थान में मौजूद है यह शहर अपनी खूबसूरत झीलों और किलों के कारण जाना जाता है यहां की खूबसूरती देखने के लिए देश-विदेश से भारी मात्रा में टूरिस्ट यहां आते रहते हैं. 

4- दिल्ली हमारे भारत देश की राजधानी है. और एक बहुत ही अच्छा टूरिस्ट प्लेस भी है. यहां पर मौजूद सस्ते मार्केट, लाल किला ,जामा मस्जिद, और लोटस टेंपल टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.