तेजपत्ते का अपनी सेहत के लिए ऐसे करे इस्तेमाल, मिलेगा लाभ…

- in स्वास्थ्य

आपके घर की रसोई में जायका बढ़ाने वाली तेज पत्ता का इस्तेमाल आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कर सकते है ऐसा करने के लिए आपको जरुरत होगी सिर्फ 2 या 3 तेजपत्ते की और इन्हे एक बर्तन में डालें और जला दें और अब इसे कमरे में रख दें। ऐसा करने के बाद करीब 15 मिनट के लिए अपने कमरे को बाहर से बंद कर दें। कुछ देर बाद जब आप कमरा खोलेंगी तो कमरे में रिलैक्सिंग खुशूब फैली होगी। ये आपके लिए काफी सुकून भरा होता है। ऐसा करने से आपके सेहत को कई फायदे होते है आइये जानते है इनके बारे में .

इम्यून सिस्टम: तेज पत्ते के धुएं को इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने वाला भी माना जाता है। यूजेनॉल में भी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और तेज पत्ता अन्य विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है जो बॉडी के अच्छे कामों के लिए बेहद जरूरी होते है। इसलिए तेज की पत्तियों को जलाना और अंदर लेना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है।

तनाव से बचाये अगर आपको तनाव हमेशा घेरे रहता हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले 2 तेजपत्ता लेकर उसे कमरे में जला लें। फिर इसे धुएं में बैठें। ऐसा करने से आपका तनाव और सारी परेशानियां दूर हो जाएगी। जी हां तेज पत्ता अरोमैटिक होता है। जिस तरह से हम खुद को रिलैक्स करने के लिए अरोमा थेरेपी का इस्तेमाल करते हें तेज पत्ते के जरिए आप ऐसा ही आनंद ले सकती हैं।

सूजन कम करें: तेज पत्ते में मौजूद कुछ औषधीय गुणों के कारण यह बॉडी की सूजन को कम करने में हेल्प करता है, खासतौर पर जोड़ों में होने वाली सूजन। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें यूजेनॉल नामक केमिकल मौजूद होता है जो नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है।