दिल की बिमारियों को रखना है दूर तो खाए किचन के ये चमत्कारी मसाले

- in स्वास्थ्य

दिल की बिमारी सबसे खतरनाक बिमारी होती है जिससे बचना मुश्किल होता है कई इलाज करने के बाद भी अक्सर निराशा ही हाथ आती है। फिर इसी तरह से कई उपचार याद आते हैं और लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। इसमें सबसे पहले लोग मसालों की तरफ आते हैं और इनहीं से अपना इलाज करत हैं जो वाकई कारगर होते हैं।

अगर आप भी आपने दिल का ख्याल रकना चाहते हैं तो जान लिजिए कुछ घरेलू नुसखें।
1. लहसुन
खाने में लहसुन को शामिल करके आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। लहसुन में एलिसिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो न केवल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है बल्क‍ि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। ऐसे में लहसुन खाना दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रहने का कारगर उपाय है।

2. काली मिर्च
काली मिर्च कॉर्डियोप्रोटेक्ट‍िव एक्शन को सक्रिय करने का काम करती है। ये न केवल ऑक्सीडेटिव डैमेज से सुरक्षा देने का काम करती है बल्कि कार्डियक फंक्शन को भी बढ़ाती है।
3. दालचीनी
खाने में दालचीनी के इस्तेमाल से ब्लड फ्लो बेहतर होता है। जिससे खून का थक्का बनने की आशंका बहुत कम हो जाती है। दिल से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए रोजाना चुटकीभर दालचीनी का इस्तेमाल करें।

4. हल्दी
एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये डायबिटीज से बचाव का भी अच्छा उपाय है।
5. धनिया के बीज
धनिया के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। इसमें मौजूद तत्व फ्री रेडिकल्स से दिल को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए, ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए धनिये के बीज का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।