पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान रिहायशी इलाके में गिरा, मलबे से निकाले जा रहे शव

इस्लामाबाद : पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की लाहौर से कराची जाने वाली फ्लाइट कराची एयरपोर्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। माना जा रहा है कि इस विमान में करीब 100 लोग सवार थे। पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने दुर्घटना की पुष्टि की और कहा कि फ्लाइट A-320, 98 यात्रियों को लेकर जा रही था। विमान लाहौर से कराची जा रहा था और मलीर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान गिरने से कई मकानों में आग लग गई है। पाकिस्तान के जियो टीवी के अनुसार मलबे से अब तक 15 लाशें निकाली जा चुकी हैं, और घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। वहीं, कई लोग अभी क्षतिग्रस्त इमारतों में फंसे हुए हैं।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार बैंक ऑफ पंजाब के सीइओ जफर मसूद को मलबे से निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया है। उनके कूल्हे में चोट आई है और उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। बता दें कि जफर मसूद भी इस विमान में सफर कर रहे थे। कराची के जिस रिहाइशी इलाके में विमान गिरा है, वहां आस-पास की की छतें पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं हैं। घटना स्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है। मलबे से लाशें और घायलों को निकाला जा रहा है।

गौरतलब है कि हवाई दुर्घटनाओं के आंकड़े जुटाने वाली संस्था एयरक्राफ्ट क्रैश रिकॉर्ड ऑफिस के मुताबिक, पाकिस्तान में अब तक अस्सी से ज्यादा विमान दुर्घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें एक हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। लैंडिग से पांच किलोमीटर पहले विमान चार मंजिला इमारत से टकराया था, जिसके बाद विमान के दोनों इंजन में आग लग गई और ये बड़ा हादसा हो गया। पाकिस्तान के जियो टीवी के अनुसार विमान हादसे के मलबे से अब तक 14 लोगों की लाश निकाली जा चुकी है और बाकी घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है।

पीआइए के सीइओ ने बताया कि पायलट ने कहा कि विमान के दोनों इंजन काम नहीं कर रहे थे, जिसके चलते ये बड़ा हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि विमान पीछे की ओर से क्रैश हुआ है। बाद में विमान का अगला हिस्सा बिल्डिंग से टकराया है। इसलिए संभावना जताई जा रही है कि विमान के अगले हिस्से में बैठे कई यात्री सलामत हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि पीआइए विमान हादसे से दुखी और हैरान हूं। मैं पीआईए के सीईओ अरशद मलिक के संपर्क में हूं, वो कराची के लिए रवाना हो चुके हैं और बचाव और राहत टीमों के साथ घटनास्थल पर हैं, अभी यह प्राथमिकता है। तत्काल जांच शुरू होगी।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार हादसे की जगह पर कई फायर ब्रिगेड़ की गाड़ियां और एंबुलेंस पहुंची हुई है। हादसे के बाद विमान के मलबे से यात्रियों की डेड बॉडी निकाली जा रही हैं, जिसमें अभी एक छोटी बच्ची की लाश निकाली गई है। विमान हादसे के वीडियोज में एक आवासीय इलाके से जहां ये विमान गिरा, वहां धुएं का बड़ा गुबार निकलते हुए देखा जा सकता है। कुछ गाड़ियों में भी आग लग गई है।