फेसवॉश करते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये गलतियां?

- in जीवनशैली

सोने से पहले मुंह धोना आपकी स्किन केयर का सबसे अहम हिस्सा है। किसी अच्छे फेसवॉश से अपा चेहरा धोए बिना सोने की ग़लती भूल कर भी न करें। ऐसा न करने से आप अपने चेहरे पर एक्ने या गंभीर किस्म के इंफेक्शन को त्योता देंगे। फेसवॉश आपके चेहरे पर जमी दिनभर की धूल और मिट्ठी को साफ करता है और आपको फ्रेश और क्लीयर त्वचा देता है। इसलिए हर लड़की के स्किनकेयर रूटीन का फेसवॉश एक ज़रूरी हिस्सा होना चाहिए।

हालांकि, कई बार फेसवॉश इस्तेमाल के बाद भी आपको क्लीयर और फ्रेश स्किन नहीं मिलती पाती है। इसकी वजह कुछ गलतियां हैं, जो आप इसके इस्तेमाल के वक्त करती हैं। आप भी जानिए इनके बारे में। आज हम बता रहे हैं ऐसे ही ग़लतियों के बारे में जो आप अपना चेहरा धोते समय करती हैं।

फेसवॉश इस्तेमाल करते वक्त ना करें ये 6 गलतियां:

1. चेहरा धोते वक्त पानी का टेम्परेचर काफी मायने रखता है। कभी भी अपना चेहरा धोते समय ज़्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। ज्यादा गर्म या ठंडे पानी से स्किन की नसों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही फेसवॉश सही तरीके से काम नहीं करता है। हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

2. किसी भी प्रोडक्ट में सही रिज़ल्ट पाने के लिए सही सामान खरीदना ज़रूरी है। हमेशा अपनी स्किन की ज़रूरतों के हिसाब से ही फेसवॉश खरीदें। ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड, ड्राय स्किन के लिए मिल्क बेस्ड और सेंसिटिव स्किन के लिए मेडिकेटेड फेसवॉश खरीदें।

3. किसी भी प्रोडक्ट को उसका असर दिखाने के लिए उसे पर्याप्त समय लगता है। इसलिए रिजल्ट दिखने में जल्दबाज़ी न करें। अगर आप इसे तुरंत हटा देंगी, तो ये बेअसर होगा। फेसवॉश लगाकर चेहरे को दो मिनट तक हाथों से अच्छी तरह साफ करें और फिर धोएं।

4. कभी भी मेकअप हटाए बिना फेसवॉश का इस्तेमाल न करें। ऑफिस और पार्टी से आने के बाद पहले मेकअप हटाएं फिर चेहरा धोएं। फेसवॉश से पहले आप मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर मेकअप के साथ चेहरा धोएंगी, तो ये फेसवॉश के साथ मिलकर आपकी स्किन के पोर्स को बंद कर देगा और पिंपल की वजह बनेंगे।

5. फेसवॉश करने से पहले हाथों को भी अच्छी तरह धो लें। ऐसा न करने पर आपके हाथों में मौजूद बैक्टिरिया स्किन में चले जाएंगे और फेसवॉश के साथ मिलकर स्किन पोर्स में जाकर इंफेक्शन और रैशेज़ जैसी समस्या पैदा करेंगे।

6. सुबह और सोने से पहले रोज़ाना दो बार फेसवॉश से चेहरा ज़रूर धोएं। सिर्फ एक बार चेहरा धोना गंदगी निकालने के लिए काफी नहीं होता। जब आप ऑफिस से घर आएं तो दोबारा चेहरा ज़रूर धोएं