बच्चों के लिए खतरा है राजमा-चावल, जानें चौंकाने वाला साइंटिफिक कारण

- in स्वास्थ्य

राजमा चावल ऐसा खाना है जिसके लिए हर कोई तैयार हो जाता है। साथ ही यह बच्चों को भी पसंद होता है। अगर खाली राजमा की बात करें तो इसके स्वास्थ्य लाभ अधिक होते है। राजमा में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते है। इसलिए इसके सेवने से ऊर्जा मिलती है। एक कप उबले हुए राजमा में लगभग 127 कैलोरीज होती हैं। जबकि 48 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है। जो शरीर को ऊर्जा और पोषण देता है। लेकिन आज आपको राजमा से होनें वाले नुकसान के बारे में बता रहे है जो आपको पता नहीं है।

राजमा-चावल के नुकसान – राजमा और चावल जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्य गुणों से भरपूर भी होता है। लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी हैं क्योंकि इससे कैंसर जैसी परेशानियां भी पैदा हो जाती है।  इसमें फोलिक एसिड होता है जो कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। राजमा में उपस्थित फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है, लेकिन फाइबर का एक अतिरिक्‍त गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम पाचन प्रक्रिया नुकसान पहुंचाता है। जिससे आपको पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है।  चावल में कार्बोहाइट्रेड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही अगर आप चावल का रोजाना प्रयोग करते है तो नुकसान हो सकता है।

राजमा के फायदे – राजमा में ढेर सारे प्रोटीन्स होते हैं जो हमें स्वस्थ लाभ पहुंचाते हैं। एक कप उबले हुए राजमा में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही बता दें कि अगर आप शाकाहारी है तो राजमा आपको वह सारे पोषण तत्व देता है। जो आपको मांसाहारी भोजन से मिलता है।

इसी के साथ राजना के सेवन से आपको पाचन तंत्र की सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही आपके शरीर मे जमा कोलेस्ट्रोल भी इसके सेवन से कम होनें लगता है। जिससे आपको दिल के सभी खतरे कम हो जाते है साथ ही इसके सेवन से किडनी में होनें वाली पथरी जैसी परेशानियां भी खत्म हो जाती है।

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें