बस शैंपू में मिला लीजिए बस ये एक चीज, हीरो जैसे लगेंगे आपके बाल

- in जीवनशैली

बालों को खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है. घने और खूबसूरत बालों की तमन्ना हर किसी की होती है. लेकिन यह भी एक सच है कि बालों को लंबा, चमकदार, खूबसूरत और घना बनाने के लिए उनकी खूब देखभाल भी करनी पड़ती है और आज के भागमभाग भरे जीवन में इतना समय नहीं निकाल पाते कि बालों की देखभाल कर पाएं. लगातार बढ़ते प्रदूषण और उनकी कम देखभाल बालों को कमजोर और बेजान बना देती है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा नुस्खा, जिसे अपनाकर आप बना सकते हैं अपने बालों को सुंदर और घना. साथ ही इस नुस्खे की मदद से दो मुंहें बालों की समस्या से भी निजात पाई जा सकती है…

बस शैंपू में मिला लीजिए बस ये एक चीज, हीरो जैसे लगेंगे आपके बाल

बालों को चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू इस्तेमाल में लेते हैं. शैंपू की मदद से बालों में कुछ समय के लिए शाइनिंग तो लाइ जा सकती है लेकिन यह शाइनिंग ज्यादा देर तक नहीं टिकती है. साथ ही शैंपू की मदद से बालों को आवश्यक पोषण भी नहीं मिल पाता है. इसके लिए एक घरेलू उपाय काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस उपाय को अपनाने के लिए सबसे पहले आप जो शैंपू इस्तेमाल में लेते हैं उसका एक पूरा पाउच ले लीजिए. इस पाउच से पूरा शैंपू निकालकर एक कटोरी में डाल लीजिए. अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाइए. बालों में एलोवेरा जेल लगाने से उनमें नमी आती है. इसमें मौजूद प्राकृतिक इंजाइम्‍स, डेड सेल्‍स, फंगस और रूसी को दूर करते हैं.

इसके बाद इसमें आधा चम्मच पीसी हुई चीनी मिला लीजिए. इसके अलावा पीसी हुई चीनी की मदद से बालों की जड़ों में मौजूद तेल को बाहर निकालकर वहां के ब्लॉकेज को खोला जा सकता है. शैंपू, एलोवेरा जेल और पीसी हुई चीनी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इस पेस्ट को नहाने के दौरान बालों में लगाइए और सिर की अच्छे से मसाज करिए ताकि बालों की जड़ों तक यह पेस्ट पहुंच सके. बालों में इस पेस्ट को लगाने के 10 मिनट बाद अपने सिर को अच्छे से धो लें. हफ्ते में कम से कम दो बार इस पेस्ट को तैयार कर बालों में लगाने से बालों का टूटना और झड़ना तो बंद होगा ही साथ ही दो मुंहें बालों की परेशानी से भी आराम मिलेगा. इसके साथ ही बालों में एक अलग चमक भी आएगी.