भारत का सबसे बड़ा चोर बाजार, एक लाख का सामान भी मिलता है मात्र इतने रूपये में…

- in अजब-गजब

हमारे देश मे हर तरह के बाजार है जहां सभी तरह का सामान आसानी से मिल जाता है। इन बाजारों में कुछ बाजार ऐसे भी है जो चोरी के माल की बिक्री और खरीद लिए काफी प्रसिद्ध हो चुके हैं। आइए जानते हैं देश के 5 ऐसे बड़े चोर बाजार जहां चोरी का सामान मिलता है। यहां चोरी की वस्तुओं के साथ कम्पनी से निकले डिफेक्टिड पीस कम कीमत पर मिल जाते है। चलिए हम आपको बताते है भारत के सबसे बड़े चोर बाजार के बारें में…

मटन वाली गली, मुंबई:- मोहम्मद अली रोड से मशहूर ये चोर बाज़ार देश के सारे चोर-बाज़ारों से बड़ा है। इसका इतिहास 150 साल पुराना है। इसका नाम पहले शोर बाज़ार था, लेकिन अंग्रेज़ों द्वारा गलत उच्चारण करने से यह चोर-बाज़ार में तब्दील हो गया। इस पर नए नाम का पूरा असर हुआ, यह बाजार चोरों द्वारा बेचे गए माल का सबसे बड़ा ठिकाना हैं। यहां हर तरह की चीज़ मिल जाती हैं और वो भी कम कीमत पर।

चांदनी चौक, दिल्ली:- पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक की तंग गलियों में हर चीज मिल जाएगी। पहले ये संडे मार्केट के तौर पर लाल किले के पीछे लगता था। अब ये दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है। इसे कबाड़ी बाजार भी कहा जाता है। ये जगह वैसे तो कपड़ों और हार्डवेयर के सामानों के लिए मशहूर है इसके अलावा यहां और भी कई सामान आसानी से उपलब्ध हो जाते है जो आप खरीदना चाहते है।

पुदुपेट मार्केट, चेन्नई:- पुदुपेट मार्केट साउथ में ऑटोमोबाइल लवर्स के लिए बेहतरीन जगह है। यहां स्पेयर पाट्र्स से लेकर असेंबल्ड और कस्टमाईड गाडिय़ां मिल जाएंगी। ये बाजार बिल्कुल फि़ल्मों में दिखाए जाने वाले बाज़ार की तरह होता है, जहां चोरी की गाडिय़ों का बिजऩेस और स्मग्लिंग होती है l

चिकपेट मार्केट, बैंगलूर:- यह बैंगलूर का सबसे पुराना कमर्शियल हब है। संडे के दिन यहां विदेशी कंपनियों के बने सामान भी आसानी से मिल जाते हैं। शुरु में ये बाज़ार सिल्क की साडिय़ों के लिए मशहूर था। चिकपेट प्राचीन वस्तुओं को भी बहुत सस्ते में बेचे जाने के लिए फेमस है।

सोती गंज, मेरठ:- मेरठ का सोती गंज बाजार जो चोर बाजार के नाम से मशहूर है। यहां गियर, फ्यूल टैंक या ऑटोमोबाइल्स से जुड़े कोई भी पाट्र्स आसानी से मिल जाते हैं। दिल्ली, नॉएडा से चोरी हुए कार के पार्टस इसी जगह लाकर बेचे जाते हैं। मारुती 800 से लेकर रोल्स रोयस सबके स्पेयर पाट्र्स यहां मिल जाते हैं।