भूलकर भी खीरा खाने के बाद न पियें पानी, होते हैं बड़े नुकसान

- in स्वास्थ्य

ये कहना गलत नहीं होगा कि खीरा और गर्मियां साथ-साथ आती हैं. खीरा पोषक तत्वों से भरपुर होता है, जो आपकी डाइट में सबसे हेल्‍दी माना जाता है. खीरा खनिजों, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का एक पावरहाउस है. सैंडविच, सलाद, रायता के लिए खीरा लगभग सभी घरों में अनिवार्य रूप से खाया जाता है. गर्मियों में, हल्का और साफ खाना महत्वपूर्ण होता है. सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में डायरिया और फूड पॉइजनिंग की समस्‍याएं अधिक देखने को मिलती हैं. यहीं कारण है कि विशषज्ञ गर्मियों में डाइट में खीरा शामिल करने की सलाह देते हैं. इसके अलावा गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए भी अधिक पानी पीना चाहिए. फिर भी, कुछ विशेषज्ञ खीरा खाने के बाद पानी न पीने की सलाह देते हैं.

वजन कम करना है तो खाएं खीरा, ऐसे होगा फायदा…

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है. इसके अलावा विशेषज्ञ पानी से समृद्ध फल और सब्जियां जैसे तरबूज, अनानस और स्ट्रॉबेरी के बाद पीने न पीने की सलाह देते हैं. मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा एनडी के मुताबिक, खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज़ और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं. पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है.

जैन अस्पताल, चेम्बूर की कंसल्टिंग डाइटिशियन प्रिया पालन कहती हैं खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता में वृद्धि होती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है. हो सकता है कि बॉडी आपकी आंतों से अतिरिक्त लेने लगे और शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया को समस्‍या हो जाएं.

यह भी व्यापक रूप से माना जाता है कि खीरे के साथ या उसके बाद पीने पीने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है. भोजन पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है. बहुत अधिक पानी पीएच स्तर को कमजोर कर सकता है. इसके अलावा खीरे के ऊपर पानी पीने से खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाते, जिससे आपको पाचन से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं.

अगर आप पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए उच्‍च पानी वाले खाद्य पदार्थ जैसे खीरा आदर्श सब्जी साबित हो सकती है. यह आपकी आंतों को आराम पहुंचाती है. लेकिन यदि आप खीरे के ऊपर अधिक पानी पीते हैं, तो आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है.

आप उच्‍च पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ आराम से खा सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आप खीरे खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का अंतराल जरूर रख रहे हों.