‘मच्छरों को मारें नहीं पीने दें अपना खून, इस आदमी ने की अनोखी अपील…

- in अजब-गजब

दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र के कई देश मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी डेंगू और मलेरिया के प्रकोप से पीड़ित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में दुनियाभर में मलेरिया के करीब 22 करोड़ मामले सामने आए और 4,35,000 लोगों की मौतें हुईं। वहीं एक फ्रांसीसी शख्स ने मच्छरों को लेकर लोगों से एक अनोखी अपील की है, जिसे जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे।

आयमेरिक कैरन, जो पेशे से एक पत्रकार और पशु अधिकार कार्यकर्ता भी हैं, उन्होंने लोगों से अपील की है कि मच्छरों को नहीं मारें, बल्कि उन्हें अपना खून पीने दें। कैरन ने ऐसा कहने के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि लोगों का खून पीकर मच्छर अपने बच्चों का पालन-पोषण करते हैं।

दरअसल, कैरन कोमोटो.टीवी पर पशु अधिकार से जुड़े सवालों का जवाब दे रहे थे। उनसे जब पूछा गया कि मच्छर काटते हैं, ऐसे में क्या किया जाए, तो उन्होंने जवाब में कहा कि सभी जीवों के साथ समान व्यवहार करना चाहिए। उन्हें मारना नहीं चाहिए। उनका कहना है कि जो मच्छर लोगों को काटते हैं, असल में वो प्रोटीन के लिए ऐसा करते हैं, क्योंकि उन्हें अपने अंडों और बच्चों के विकास के लिए खून की सख्त जरूरत होती है।

कैरन ने आगे बताते हुए कहा कि मच्छर अपने बच्चों के भविष्य के लिए अपनी जान खतरे में डालकर लोगों का खून पीने आते हैं। इसके अलावा उनके पास और कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने पशु प्रेमियों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें खुद को मच्छरों को काटने देना चाहिए, ताकि वो अपने बच्चों का पोषण कर सकें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी व्यक्ति समय-समय पर मच्छरों को रक्तदान कर सकता है।

कैरन ने लोगों को यह भी सुझाव दिया है कि जो लोग मच्छरों से खुद को कटवाना नहीं चाहते हैं, वो मच्छरों को दूर भगाने के लिए प्राकृतिक तरीके (जैसे लैवेंडर का तेल या लहसून) अपना सकते हैं। हालांकि लोगों ने कैरन के सुझाव को मुर्खतापूर्ण बताया है और उनके बयान की आलोचना की है।