मुलायम और चमकदार बालों के लिए कोई केमिकल नहीं, बल्कि आजमाएं ये घरेलू उपाय

- in जीवनशैली

बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए उसे सही पोषण देना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो इसे मेनटेन करने में आपकी डाइट भी बहुत मायने रखती है लेकिन साथ-साथ शैंपू और कंडीशनिंग का रोल भी उतना ही खास होता है। तो आइए जानते हैं ड्राई और ऑयली बालों की कैसे नेचुरल तरीके से करें देखभाल।

रूखे बालों की देखभाल:-

एवोकैडो डीप कंडिशनर

सामग्री

4-5 बड़े चम्मच मेयोनीज, 1/2 या 1 एवोकैडो

ऐसे बनाएं

एवोकैडो को छीलकर उसके बीज निकाल दें। फिर काटकर फूड प्रोसेसर में मेयोनीज के साथ डालें। अच्छी तरह ब्लेंड करें। जब ग्रीन पेस्ट नजर आने लगे तब हटा लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इसके बाद शॉवर कैप या सिर पर कोई प्लास्टिक रैप लगा लें। बीस मिनट बाद शैंपू कर लें।

ऑयली बालों की देखभाल

मिंट हेयर शैंपू

सामग्री

250 मिली डिस्टिल्ड वॉटर, 2 टेबलस्पून सूखे पुदीने के पत्ते, 2 टेबलस्पून सूखी रोजमेरी, 1 टेबलस्पून एपल साइडर विनेगर, 10 बूंदें पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल, 5 बूंदें टीट्री ऑयल, 5 बूंदें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

ऐसे बनाएं

डिस्टिल्ड वॉटर में पिपरमिंट और रोजमेरी मिलाकर एक सॉसपैन में डालकर एक उबाल दें। आंच से उतार कर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे एक प्लास्टिक की बोतल में छान लें। अब इसमें एपल साइडर विनेगर, पिपरमिंट ऑयल, और रोजमेरी ऑयल डालकर खूब अच्छी तरह हिलाएं। इस हर्बल शैंपू को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह हिलाना न भूलें। कंडिशनर लगाने के बाद इसे बालों में लगाकर हल्के हाथों से सिर की त्वचा मलें। फिर साफ और ताजा पानी से धो लें।

इन बातों पर भी दें ध्यान

-बालों की कंडिशनिंग के लिए हफ्ते में दो बार सिर की गर्म तेल से मसाज करने के बाद गरम पानी में भीगे तौलिए को निचोड़कर सिर पर लपेटें।

-बालों में बहुत तेजी से कंघी नहीं करना चाहिए।

-संतुलित और प्रोटीनयुक्त आहार लें। हरी सब्जियां और ताजे फलों का सेवन जरूर करें।

-कभी भी पुराना रबड़ बैंड या रफल बालों के लिए इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से बाल टूटते हैं और दोमुंहें हो जाते हैं। बजाए इसके आप फैब्रिक कोटेड इलास्टिक बैंड इस्तेमाल कर सकती हैं।

-आपके बाल बहुत कीमती और सुंदर हैं, यह ध्यान रखें ताकि आप कभी उनकी देखभाल को नज़रअंदाज़ न करें।