यह बॉलीवुड एक्टर अपने शरीर का एक-एक हिस्सा कर देगा दान, खुद की ये घोषणा

- in मनोरंजन

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर डायरेक्टर और स्पोर्ट्सपर्सन राहुल बोस ने हाल ही में कहा कि वह अपने शरीर के एक-एक हिस्से को डोनेट करेंगे. जी हाँ, हाल ही में आईएएनएस के साथ बातचीत में राहुल बोस ने ये घोषणा की और कहा कि ”वे अपने शरीर का हर अंग दान देकर खुश हैं. वे अपनी हड्डियों, टिशूज़ और आंख की कॉर्निया से लेकर अपने शरीर के हर हिस्से को दान करने जा रहे हैं.” आप सभी को बता दें कि राहुल 52 साल के एक्टर है और सीआईआई इंडियन वीमेन नेटवर्क और यंग इंडियन्स दिल्ली चैप्टर द्वारा संचालित एक डिस्कशन में पैनलिस्ट के तौर पर वह मौजूद होंगे.

आपको बता दें कि यह आयोजन 24 सितंबर को नई दिल्ली में होगा. वहीं राहुल ने कहा, ”वे इस तारीख को आधिकारिक तौर पर अपने अंगदान के लिए साइन करेंगे.” आप सभी जानते ही होंगे कि वह बच्चों की शिक्षा और चाइल्ड सेक्शुएल एब्यूज पर भी अपने फाउंडेशन के सहारे मदद करते रहे हैं और उन्होंने अंगदान के बारे में बात करते हुए कहा, ”ये मेरे लिए बेहद आसान है. मैं किसी भी ऐसी चीज को करना पसंद करुंगा जिसके चलते किसी इंसान की जिंदगी बेहतर हो सके. मैंने अपनी लाइफ के पिछले 14 साल इस तरह के अभियानों में बिताए हैं. तो अगर मैं अपने अंगों को दान कर किसी इंसान की मदद कर सकता हूं तो मुझे इसमें कोई परेशानी नहीं है. अगर आप मरते हैं और अगर आपके शरीर के हिस्से आपके मरने के बाद 8-9 लोगों को मदद पहुंचा सकते हैं तो ये किसी भी इंसान के लिए गुड कर्मा होगा.”

वहीं आगे उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा कि ”अंगदान इस समय भारत में बिल्कुल भी लोकप्रिय नहीं है. 10 लाख लोगों के लिए 1 अंगदान करने वाला व्यक्ति होता है वही अगर आप स्पेन की बात करें तो वहां 10 लाख लोगों के लिए 49 लोग हैं. मैं चाहूंगा कि मेरे इस प्रयास से लोग अंगदान को लेकर जागरुक हों और इस बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करें और अपने डर, घबराहट और सोच से आगे बढ़कर इस पवित्र काम में साथ दें. ये भी जरूरी है कि ऐसा करने से पहले आप पूरी तरह से संतुष्ट हों.”