वैलेंटाइन डे स्पेशल: जानिए क्यों मनाया जाता है यह खास दिन

- in जीवनशैली

जैसा की आप जानते हैं कि वैलेंटाइन वीक आते ही प्यार करने वालों के चेहरे में एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। वैलेंटाइन वीक की कड़ी में एक महत्वपूर्ण दिन है हग डे। हग डे यानि गले लगाने का दिन, जैसा की नाम से ही जाहिर है इस दिन हर कोई अपने प्रियजनों को प्यार से गले लगा कर उनके लिए अपने प्यार को जाहिर करता है। अपने जीवन में आपने भी कभी ना कभी किसी को गले ज़रूर लगाया होगा। पर क्या आप जानते है की यह ख़ास दिन कब और किस वजह से मनाया जाता है, नहीं? तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताते है।

वैलेंटाइन डे स्पेशल: जानिए क्यों मनाया जाता है यह खास दिनआपकी जानकारी के लिए बात दें कि वैलेंटाइन डे वीक का छठवां दिन हग डे के रूप में मनाया जाता है और यह हर वर्ष 12 फरवरी के दिन मनाया जाता है। यह दिन मूल रूप से पश्चिमी संस्कृति का हिस्सा है लेकिन समय बदलने के साथ लोगो की सोच भी बदली है और बदलती सोच के कारण ही अब यह पूरे भारत देश में मनाया जाने लगा है।

बता दें कि हग डे के दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरों को प्यार से गले लगाकर अपने जज्बात बड़े ही रोमांटिक अंदाज में जाहिर करते है। दुनिया में हर प्यार करने वाला इस दिन को यादगार बनाने की भरपूर कोशिश करता है। माना जाता है की आप जितनी जोर से सामने वाले को गले लगाते हो आप उससे उतना ही अधिक प्यार करते हो।

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि हग डे के दिन अपनी गर्लफ्रेंड को गले लगाने से पहले ध्यान रखें क्योंकि लड़कियाँ गले लगाने के अंदाज़ से ही जान जाती है की आप उससे कितना प्यार करते हो। इसलिए इस दिन यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड को गले लगाते हैं तो प्यार से गले लगाऐं।