शिमला मिर्च खाना सेहत के लिए होता है बहुत फाएदेमंद, हो सकते हैं बड़े फायदे

- in स्वास्थ्य

डेस्क। शिमला मिर्च जिसका सेवन कई तरह से किया जाता है। शिमला मिर्च लाल, पीली और हरी रंगो मे होती है। शिमला मिर्च के सेवन से खुद को लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं, शिमला मिर्च सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। तो जानते हैं शिमला मिर्च के सेवन से होने वाले लाभों के बारे में।  

आयरन की कमी – शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में शिमला मिर्च मददगार होती है। शरीर में आयरन के अवशोषण के विटामिन सी की आवश्यकता होती है और शिमला मिर्च मे विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। शिमला मिर्च विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके एनीमिक होने से बचाता है।

दर्द से राहत – शिमला मिर्च एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है। इसके सेवन करने से जल्दी दर्द का अहसास नहीं होता। शिमला मिर्च में मौजूद पोषक तत्व दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोकते हैं। 

पोषक तत्व – शिमला मिर्च में बहुत से पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स व टैनिन्स पाए जाते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते है। 

वजन घटाए – शिमला मिर्च वजन को कम करने में मददगार है। शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी कम हो जाती है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करता है, जिसके कारण वेट लॉस प्रोग्रेस काफी तेजी से होता है। 

दिल को स्वस्थ बनाएं – शिमला मिर्च में पाया जाने वाले फलेवॉनाइड्स जो हृदय की समस्याओं को दूर करता है। यह शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करता है, जिससे दिल मे रक्त का थक्का जमने या हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।