सगाई से शादी के बीच रखना होगा आपको बहुत सी बातों का ख्याल

- in जीवनशैली

जयपुर: हमारे देश में शादी को दो व्यक्ति नहीं, बल्कि दो परिवारों का मिलन माना जाता हैं और इसलिए ही हमारे देश में ज्यादातर अरेंज मैरिज को बढ़ावा दिया जाता हैं। अरेंज मैरिज के दौरान परिवार के लोग दूल्हा-दुल्हन की सगाई करवाते हैं और उन्हें एक-दूसरे को समझने का वक़्त देते हैं। सगाई से शादी का यह वक़्त बहुत ही संवेदनशील होता है जिसमें की गई कोई भी गलत बात आपकी शादी पर ग्रहण लगा सकती हैं। तो  उन बातों के बारे में जिनपर सगाई से शादी के बीच सावधानी बरतनी चाहिए जानिए।

पारिवारिक बातें न बताये यूँ तो सगाई के बाद भले ही दोनों परिवार ये दावा करते है कि हम एक हैं, लेकिन वो शादी होने तक कभी एक नहीं होतें। इसलिए फैमिली की बातें कभी अपने लाइफ पार्टनर के सामने न करे।

कई बार कपल्स सगाई हो जाने के बाद एक-दूसरे से मिलने-जुलने के लिए इतने बेकरार हो जाते हैं कि वो शादी तक इंतजार नहीं कर पाते। ऐसे में बात-चीत तक तो ठीक है लेकिन शादी से पहले फिजिकल रिलेशन गलत है। कई बार अगर आप अपने पार्टनर को शादी से पहले ही इन बातों के लिए उकसाते हैं या बात-चीत के दौरान हर बार ऐसी ही बातें करते हैं, तो इससे आपके पार्टनर की नजर में आपका गलत इंप्रेशन पड़ता है।

कई कपल्स शादी के पहले बातचीत को लेकर इतने उत्सुक होते हैं कि वो अपना ज्यादातर समय एक दूसरे के साथ बातचीत में ही बिताने लगते हैं।  लेकिन एक दूसरे के बारे में इतना जानना ठीक नहीं कि शादी के बाद आप दोनों के बीच बातचीत का रोमांच ही न बचे। अगर आप अपनी हर छोटी-छोटी बात उसने शेयर करने लगेंगे तो कुछ दिन बाद उनकी बातों को लेकर आपके मन में रोमांच खत्म हो जाएगा। 

कई बार कपल्स सगाई हो जाने के बाद एक-दूसरे से मिलने-जुलने के लिए इतने बेकरार हो जाते हैं कि वो शादी तक इंतजार नहीं कर पाते। ऐसे में बात-चीत तक तो ठीक है लेकिन शादी से पहले फिजिकल रिलेशन गलत है। कई बार अगर आप अपने पार्टनर को शादी से पहले ही इन बातों के लिए उकसाते हैं या बात-चीत के दौरान हर बार ऐसी ही बातें करते हैं, तो इससे आपके पार्टनर की नजर में आपका गलत इंप्रेशन पड़ता है।कई कपल्स शादी के पहले बातचीत को लेकर इतने उत्सुक होते हैं कि वो अपना ज्यादातर समय एक दूसरे के साथ बातचीत में ही बिताने लगते हैं। बात-चीत ठीक है लेकिन एक दूसरे के बारे में इतना जानना ठीक नहीं कि शादी के बाद आप दोनों के बीच बातचीत का रोमांच ही न बचे। अगर आप अपनी हर छोटी-छोटी बात उसने शेयर करने लगेंगे तो कुछ दिन बाद उनकी बातों को लेकर आपके मन में रोमांच खत्म हो जाएगा।

शादी से पहले की मुलाकात में अक्सर कपल्स एक दूसरे को इम्प्रेस करने के लिए अपने बारे में कुछ बातें बढ़ा-चढ़ा कर या झूठी कह जाते हैं, लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि सामने वाला शख्स अब उनके घर का ही नहीं उनकी जिंदगी का भी हिस्सा बनने वाला है, जिसे बाद में सबकुछ सही पता चल जाएगा। अपनी सैलरी को लेकर, अपने दोस्तों को लेकर, अपने परिवार के सदस्यों की आदतों को लेकर और खुद अपनी आदतों को लेकर अपने लाइफ पार्टनर से कभी भी झूठ न बोलें।

कभी कभी रिश्ते में सच्चाई बनाये रखने के लिए आप अपने लाइफ पार्टनर को अपने पुराने अफेयर्स के बारे में बता देते है। पर ये बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। वो इसलिए क्योंकि अगर कभी आगे चल कर आप दोनों में झगड़ा हुआ तो आपका पार्टनर इन्ही अफेयर्स को लेकर आप पर ऐसे कमेंट कर सकता है जो आपकी बर्दाश्त के बाहर होंगे। इससे रिश्ता टूट सकता है।