सिर्फ 5000 रुपये में अपने दोस्तों के साथ बनाएं इन जगहों पर घूमने का प्लान…

- in Travel News - पर्यटन

साल 2019 अपने अवसान पर है और लोग अभी से क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन की तैयारी में लगे हैं। नए साल पर घूमने की प्लांनिंग करने के दौरान अक्सर बजट आड़े आता है। यहां हम आपकी चिंता कम करने की कोशिश करते हैं। अगर आप पांच हजार रुपये से कम बजट में घूमने की जगह तलाश कर रहे हैं, तो इन पांच जगहों पर जाना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

कसौल हिमाचल प्रदेश का प्रमुख पर्यटन स्थल है, जोकि कुल्लू से सिर्फ 40 किमी की दूरी पर स्थित है। पर्यटकों के अलावा एडवेंचर प्रेमियों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। यहां जाने के लिए दिल्ली से करीब 1000 रुपये में वाल्वो बस मिल जाएगी। वहां होटल में 500 से 1000 रुपये के बजट में कमरे मिल जाएंगे। यहां के रेस्तरां में भी आप कम बजट में भोजन कर सकते हैं।

पिंक सिटी जयपुर राजस्थान का एक खूबसूरत शहर है। यहां राजसी इमारतें, शानदार किले और महलों को देखने का अनुभव अलग ही होता है। पिंक सिटी में आप हवा महल, सिटी पैलेस, आमेर फोर्ट जैसे मशहूर पर्यटन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। यह दिल्ली से महज 300 किमी दूर है। बस और ट्रेन का किराया 250 से 300 रुपये है। यहां आपको 500 से 800 रुपये के बजट में होटल मिल जायेगा और सस्ते रेस्तरां में खाने का खर्च भी 100-200 ही आएगा। बाकी पैसे घूमने में खर्च कर सकते हैं।

लैंसडाउन उत्तराखंड में गढ़वाल पहाड़ियों के बीच स्थित है। समुद्र तल से 5670 फीट की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन एक प्राचीन जगह है, जो शहर की भीड़-भाड़ से बिलकुल दूर है। यह दिल्ली से सिर्फ 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लैंसडाउन को भारतीय सेना की गढ़वाल राइफल रेजिमेंट के लिए घर के रूप में भी जाना-जाता है। दिल्ली से लैंसडाउन की यात्रा खर्च 1200 रुपये से भी कम आएगा। यहां अच्छे होटल 700 से 800 रुपये में होटल मिल जाएंगे।

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है- पंचमढ़ी। यहां आपको ऐतिहासिक स्मारक, झरने, प्राकृतिक क्षेत्र, गुफा, जंगल और कई अन्य दर्शनीय स्थल मिलेंगे। दिल्ली से भोपाल पहुंचने के बाद वहां से महज 200 रुपये में आप पंचमढ़ी पहुंच सकते हैं। यहां आपको 500 रुपये में होटल का कमरा मिल जाएगा, जबकि 100 रुपये में अच्छा खाना मिल जाएगा। यहां 600-1200 रुपये दिन के हिसाब से जिप्सी किराये पर लेकर आप घूम सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला के पास स्थित मैकलोडगंज भी लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट है। इस हिल स्टेशन की संस्कृति कुछ ब्रिटिश प्रभाव के साथ तिब्बती संस्कृति का सुंदर मिश्रण है। देश के प्रसिद्ध मठों में से नामग्याल और त्सुगलाखंग जैसे मठ यहीं हैं। यहां पर एक रात के लिए 300-500 रुपये में होटल का कमरा आसानी से मिल जाएगा, जबकि यहां खाना भी ज्यादा महंगा नहीं है। …तो देर किस बात की, प्लान बनाएं और तैयार हो जाएं।