हर्षवर्धन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक्जीक्यूटिव बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला

नई दिल्ली : भारत के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज विश्व स्वास्थ्य संगठन के 34 सदस्यीय एक्जीक्यूटिव बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला. स्वास्थ्य मंत्री, जो कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्होंने जापान के डॉ. हिरोकी नकातानी के बाद इस पद को ग्रहण किया है.

पदभार ग्रहण करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, मुझे पता है कि मैं इस महामारी के कारण वैश्विक संकट के समय इस जिम्मेदारी को संभाल रहा हूं. एक ऐसे समय में जब हम सभी समझते हैं कि अगले 2 दशकों में कई स्वास्थ्य चुनौतियां आने वाली हैं. इन सभी चुनौतियों के लिए एक साझा जवाब जरूरी है. एक्जीक्यूटिव बोर्ड के मुख्य कार्य हेल्थ असेंबली के निर्णयों और नीतियों को प्रभावी बनाने के लिए सलाह देने और आमतौर पर इसके काम को सुविधाजनक बनाने का है.

पिछले साल, विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने सर्वसम्मति से मई की शुरुआत के लिए तीन साल की अवधि के लिए एक्जीक्यूटिव बोर्ड में भारत के उम्मीदवार का चुनाव करने का फैसला किया था. भारत को एक्जीक्यूटिव बोर्ड में शामिल करने के प्रस्ताव पर मंगलवार को 194 देशों की संस्था डब्ल्यूएचओ ने हस्ताक्षर किए.