अजब-गजबफीचर्डस्वास्थ्य

बुरी आदतों से आपकी सेहत पर पड़ सकता है बहुत बुरा असर…………

हमारी कुछ खरीब आदतें किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आज हम अपनी रोज़मर्रा की कुछ ऐसी ही खराब आदतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से किडनी व यूरीन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • यूरीन संबंधी रोजमर्रा की बुरी आदतें

    किडनी को सेहतमंद रखना है तो आज ही छोड़ें ये बुरी आदतें!हमारी आदतें न सिर्फ हमारे सीरत बल्कि हमारी सेहत पर भी गहरा असर डालती हैं। जहां एक और हमारी अच्छी आदतें हमारे जीवन को बेहतर व सेहत को दुरुस्त बनाती हैं, रोज़मर्रा की कुछ बुरी आदतें हमारी सेहत को भारी नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। खासतौर पर हमारी कुछ खराब आदतें किडनी के लिए काफी घातक हो सकती हैं और यूरीन के साथ समस्या खड़ी कर सकती हैं। दरअसल कडनी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्व रखती हैं। यह शरीर के कई महत्वपूर्ण काम करती हैं लेकिन हमारी कुछ गलत आदतें किडनी को नुकसान पहुंचाती है। आज हम अपनी रोज़मर्रा की कुछ ऐसी ही खराब आदतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से किडनी व यूरीन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

    कम पानी पीने की आदत

    अकसर देखने को मिलता है कि लोग पूरे दिन भर पानी नहीं पीते हैं और इसे अपनी आदत में शामिल कर लेते हैं। लेकिन अगर दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इससे किडनी को रक्त को साफ़ करने के लिए जो दृव्य चाहिए होता है वो पर्याप्त मात्र में नहीं मिल पाएगा। जिसके कारण रक्त में मौजूद गंदगी आपके शरीर में ही रह जाएगी और कई रोगों को घर करने का मौका मिल जाएगा।   

    पेशाब को रोक कर रखने की आदत

    अगर आप नियमित तौर पर पेशाब को रोक कर रखते हैं तो ये आपकी किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इस बुरी आदत की वजह से किडनी में स्टोन बनने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में किडनी को बहुत नुक्सान पहुंचता हैं और समस्या के गंभीर रूप लेने पर किडनी फेल भी हो सकती है। इसलिए जब भी पेशाब आये तो इसे कभी भी ज्यादा देर तक रोक कर नहीं रखना चाहिए।  

    सोडा एवं शराब पीने की आदत

    अगर आप ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स या शराब पीते हैं तो यह आदत न सिर्प आपके मूत्र के लिए बल्कि पूरे शरीर  के लिए ही हानिकारक है। कई शोध बताते हैं कि शराब या सोड़ा आदि के अधिक सेवन से मूत्र संबंधी समस्याएं भी होती हैं। इस दोनों की अधिकता से आपके शरीर का प्रोटीन आपके मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता है, और जिसका सीधा अर्थ हैं के आपकी किडनी उस समय सही से काम नहीं कर पा रही और और उसे भारी नुकसान पहुंचा है।  इसके अलावा धूम्रपान एवं तम्बाकू के सेवन से भी कई गंभीर समस्याएं तो होती ही हैं (विशेषकर फेफड़े संबंधी रोग) लेकिन इसके कारण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है। इसके कारण रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा हो जाता है और किडनी में रक्त कम पहुंचने से उसकी कार्यक्षमता घटने लगती है। 

    पर्याप्त नींद ना लेना

    जब हम सोते हैं तो हमारी किडनी के उतकों का नवनिर्माण होता हैं। इसलिए हमें पूरी और अच्छी नींद की बेहद ज़रूरत होती हैं। अगर हम पूरी नींद नहीं लेते हैं या सही से नहीं सोते हैं तो इस किर्या में भी बाधा आती है और किडनी पर दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में मूत्र संबंधी समस्या भी होने लगती हैं। इसलिए पर्याप्त नींद लेना बेहद ज़रूरी होता है।   

    अधिक नमक या मीठे का सेवन करना

    कुछ लोगों को बहुत ज्यादा नमक खाने की आदत होती है जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है। शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिसकी वजह से किडनी पर ज्यादा जोर पड़ता है और समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा अधिक मिठाई का सेवन करने से भी यूरिन से प्रोटीन निकलने लगता है, जिससे किडनी खराब होने लगती हैं। 

Related Articles

Back to top button