फीचर्डस्वास्थ्य

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 जूस दिमाग होगा तेज..

आपका बच्चा पढ़ाई में कहीं पीछे छूट रहा है. आप भी अपने बच्चे को स्मार्ट बनाना चाहते हैं. ऐसे में यह पेरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है कि वो बच्चों के खाने-पीने का खास ख्याल रखें. पेरेंट्स को बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए डाइट में इन 5 जूसों को जरूर शामिल करना चाहिए.बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 जूस दिमाग होगा तेज..

चुकंदर का जूसः यह जूस भले ही पीने में अच्छा ना लगे, लेकिन यह जूस दिमाग तक जाने वाले रक्त प्रवाह को तेज करता है. साथ ही डिमेंश‍िया यानी मेमोरी लॉस से भी बचाता है.

अनार का जूसः अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. शोध के मुताबिक, यह ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाता है. इसमें ग्रीन टी से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है.

टमाटर का जूसः टमाटर में विटामिन A ,D और C भारी मात्रा में होता है. इससे त्वचा में निखार तो आता ही है, साथ ही मेमोरी भी तेज होती है.

नारियल पानीः कम लोगों को ही पता होगा कि हमारे ब्रेन को फैट की आवश्यकता होती है और नारियल में भरपूर मात्रा में फैट मौजूद होता है. नारियल पानी दिमाग को तेज करने और फोकस बढ़ाने में मदद करता है. नारियल को ब्रेन फूड भी कहते हैं.

एलोवेरा जूसः B6 विटामिन से भरपूर एलोवेरा जूस आपके बच्चे की मेमोरी को तेज करने में मदद करता है. स्वाद में भले ही यह अच्छा ना लगे, लेकिन यह बच्चों के दिमाग के लिए बेस्ट टॉनिक है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें आप अमरूद या लीची का जूस भी मिला सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button