International News - अन्तर्राष्ट्रीय

सेना ने चीन बॉर्डर के पास गांव खाली कराने की खबरों का किया खंडन

भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर पिछले करीब दो महीने से तनातनी जारी है. इस बीच सीमा से सटे गांवों को खाली कराने की खबर को भारतीय सेना ने गलत करार दिया है.

इससे पहले खबर आई थी कि चीन के साथ जारी तनाव के चलते सिक्किम के नजदीक सीमा से सटे कुछ गांवों और बस्तियों जैसे कुपुप, नाथांग और जुलुक को खाली करवाया जा रहा है. ये गांव डोकलाम से करीब 250 किलोमीटर के दायरे में स्थित हैं. सेना से जुड़े सूत्रों ने साफ किया कि सिक्किम में गांवों को ना तो खाली कराया गया है और ना ही सेना का ऐसा कोई प्रस्ताव है. इसके साथ ही उसने साफ किया, ‘बिना बात का डर नहीं फैलाया जाना चाहिए.सेना ने चीन बॉर्डर के पास गांव खाली कराने की खबरों का किया खंडनसूत्रों ने इसके साथ ही कहा कि चीन जहां लगातार भारत पर दबाव बना रहा है. वहीं भारतीय सेना भी एहतियातन खुद को किसी भी हर परिस्थिति के लिए तैयार कर रही है.’ उन्होंने बताया कि हमारे सैनिकों के पास तोपखाने, रॉकेट और अन्य भारी-क्षमता के हथियारों का मजबूत बेस है. हमारे सैनिक फिलहाल ‘ना युद्ध, ना शांति’ की स्थिति में हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर वे तेजी से जवाब देने में सक्षम हैं.’ 

वहीं पीपुल्स डेली ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर एक फोटो ट्वीट करते हुए लिखा कि भारतीय सेना जंग की तैयारी कर रही है. भारत ने अपनी तरफ के कई गांव खाली करा लिए हैं.

बता दें कि डोकलाम को लेकर चीन और भारत के बीच गतिरोध इन दिनों अपने चरम पर है. भारत जहां युद्ध को स्थायी समाधान न बताकर शांति से समस्या के हल की वकालत कर रहा है, वहीं चीन की उकसावे भरी धमकियां बदस्तूर जारी है. चीन के एक प्रमुख अखबार में प्रकाशित संपादकीय में भारत को वक्त रहते हालात सुधारने की नसीहत दी गई है. चाइना डेली अखबार के संपादकीय में लिखा गया है कि चीन और भारत के बीच युद्ध का काउंटडाउन शुरू हो गया है. इसके साथ ही इसमें लिखा गया है कि भारत को अब जल्द इस दिशा में कोई कदम उठा लेना चाहिए, क्योंकि शांतिपूर्ण समाधान की संभावनाएं खत्म होती जा रही हैं.

 

Related Articles

Back to top button