अजब-गजबफीचर्डस्वास्थ्य

5 ऐसी सस्ती चीजें जिनसे पूरी होती है कार्बोहाइड्रेट की दैनिक कमी

हमारे शरीर को काम करने के लिए जिस एनर्जी की ज़रूरत होती है वो मुख्य तौर पर हमें कार्बोहाइड्रेट से ही मिलती है। रिसर्च के अनुसार एक इंसान को दिन में कम से कम 130 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसलिए यह ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन बढ़ा दें। अगर आप ऐसा सोचते हैं कि ये चीजें काफी महंगी होती हैं तो परेशान न हों। हम यहां आपको कार्बोहाइड्रेट युक्त ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप सिर्फ 50 रूपए से भी कम कीमत में हासिल कर सकते हैं।5 ऐसी सस्ती चीजें जिनसे पूरी होती है कार्बोहाइड्रेट की दैनिक कमी
1) चावल बॉडीबिल्डिंग के लिए चावल सबसे बेहतर भोजन है। इसे सानी से पकाया जा सकता है और सस्ते में आता है। 100 ग्राम कच्चा चावल आपको 75 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।2) अनाज गेहूं कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है। अनाज की एक रोटी से आपको 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है। ज़ाहिर है विभिन्न घरों में अलग-अलग आकार की रोटी बनाई जाती है, इसलिए आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार रोटी खाने की जरूरत है। 
3) ओट्स एक कप ओट्स में लगभग 104 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इससे स्पष्ट है कि सिर्फ डेढ़ कप ओट्स से ही आप दिन भर के लिए ज़रूरी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा हासिल कर सकते हैं। इस समय सुपरमार्केट में एक किलो ओट्स की कीमत लगभग 190 रूपए है। इसका मतलब यह है कि आप एक या डेढ़ कप ओट्स आसानी से 50 रूपए में हासिल कर सकते हैं।
4) छोले एक कप उबले हुए छोले में लगभग 45 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। आप दिन भर के लिए ज़रूरी कार्बोहाइड्रेट को हासिल करने के लिए पूरे दिन में लगभग दो या ढाई कप छोले का सेवन करें। इस समय 400 ग्राम छोले की कीमत 125 रूपए है तो इस लिहाज से दो कप छोले की कीमत 50 रूपए से कम होगी।
5) शकरकंद एक मध्यम साइज़ के शकरकंद में लगभग 27 ग्राम तक कार्बोहाइड्रेट होता है। इस तरह सिर्फ 4-5 शकरकंद खाकर आप बहुत आसानी से दिन भर के लिए ज़रूरी कार्बोहाइड्रेट हासिल कर सकते हैं। इस समय बाज़ार में एक किलो शकरकंद की कीमत लगभग 74 रूपए है। इस तरह से सिर्फ 4-5 शकरकंद आसानी से 50 रूपए से भी कम कीमत में मिल जायेंगें।

Related Articles

Back to top button