अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को धूल चटाकर टी-20 सीरीज पर 2-1 से किया कब्ज़ा

- in TOP NEWS, खेल

लखनऊ। रहमानुल्लाह गुरबाज़ (79) की तूफानी पारी के बदौलत अफगानिस्तान ने रविवार को तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को 29 रनों से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीत ली. अटल इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर हुए इस रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 156 रन बनाये.

रहमानुल्लाह गुरबाज़ (79) के तूफान से तीसरे मैच में 29 रन से दर्ज की जीत

जवाब में वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित ओवर में सात विकेट पर 127 रन ही बना सकी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके तीन विकेट 27 रन पर ढेर हो गए थे, फिर होप (52 रन) ने अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन टीम को जीत दिला नहीं सके. अफगानिस्तान से नवीन-उल-हक ने घातक गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट झटके जबकि मुजीब उर रहमान, राशिद खान, मोहम्मद नबी व करीम जन्नत को एक-एक विकेट मिले.

इससे पूर्व अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही और हजऱतुल्लाह जज़़ई (00) रन के स्कोर पर चलते बने. उस समय टीम का स्कोर केवल तीन रन था. इसके बाद तीसरे नम्बर पर आये करीम जन्नत कमाल नहीं दिखा सके और केवल दो रन बना सके. करीम जन्नत शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर चकमा खा गए और उन्हें विकेट के पीछे शाई होप ने लपक लिया.

इसके साथ ही 12 रन पर दो विकेट खोकर अफगानिस्तान मुश्किल में फँस गयी थी लेकिन लेकिन रहमानुल्लाह गुरबाज एक छोर से विकेट लगातार गिरने के बावजूद दूसरे छोर से चौको और छक्कों की बारिश करते दिखे. इब्राहिम जारदान (01) के रन आउट होने के बाद अनुभवी बल्लेबाजी असगर अफगान (24) के साथ मिलकर रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने अफगानिस्तान को मैच में बनाये रखते हुए नौ ओवर तक 50 का आंकड़ा पार कर लिया.

इसके बाद अफगानिस्तान ने अगले पांच ओवर में और 50 रन बनाकर सौ का आंकड़ा भी पार कर लिया. रह्मनुल्लाह गुरबाज़ ने भी 50 रन ठोंके. रह्मनुल्लाह गुरबाज़ ने 52 गेंदों पर 79 रन की तेज पारी खेली और छह चौके और पांच गगन चुम्बी छक्के भी जड़े. उनके आउट होने के बाद मोहम्मद नबी ने सात गेंदों पर 15 रन ठोंकते हुए एक चौका व एक छक्का जड़ा.