तासीर ठंडी होने के कारन गर्मियों में लू से बचाव करती है मिश्री

- in स्वास्थ्य

मिश्री की तासीर ठंडी होने के कारन गर्मियों के मौसम में इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मिश्री के नियमित सेवन से हमारी याददाश्त तेज होती है.तासीर ठंडी होने के कारन गर्मियों में लू से बचाव करती है मिश्री

ये भी पढ़ें: अभी-अभी: सोनिया गांधी के पेट में मिला जहर, हॉस्पिटल में हुई भर्ती … मचा हडकंप

आइये जानते है सेहत से जुड़े मिश्री के फायदों के बारे में-

1-खांसी हो या गला खराब हो जाने पर मिश्री का सेवन फायदेमंद होता है.अगर गले में तेज दर्द हो तो या खांसी आने पर मिश्री के एक टुकड़े को चूसने से थोड़ी ही देर में खांसी और गले के दर्द से आराम मिल जाता है.

2-मीठी मीठी मिश्री हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करती है.अगर आप लू से बचना चाहते है तो रोज़ाना मिश्री के शरबत का सेवन करे.इसका शरबत पीने से लू से बचा जा सकता है. मिश्री का शरबत शरीर को स्फूर्ती का एहसास देता है और कुछ देर के लिए गर्मी से राहत मिलती है. क्योंकि यह ग्लूकोज के रूप में शरीर को ऊर्जा देती है.

3-मुंह में छाले हो जाने पर मिश्री को इलायची के साथ मिलाकर पीस ले.अब इस मिश्री और इलायची के पेस्ट को मुंह के छालों पर लगाएं.ऐसा करने से मुँह के  छाले ठीक हो जाते है.

4-शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए केसर और मिश्री मिले गुनगुने दूध का सेवन करे.ऐसा करने  से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है.

loading...