भिवंडी हादसा: मृतकों की संख्या 39 हुई, जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन

भिवंडी हादसा: मृतकों की संख्या 39 हुई, जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन

ठाणे (एजेंसी): महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में एक बहु-मंजिली इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 39 हो गयी।

अधिकारियों ने आज बताया कि अंतिम सूचना मिलने तक मलबे से दो और शव बरामद होने से मृतकों का आंकड़ा 35 तक पहुंच गया। वहीं राहत एवं बचावकर्मियों ने अब तक 25 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। अधिकारियों के अनुसार मृतकों में दो वर्ष से 11 वर्ष की उम्र के 15 बच्चे तथा एक 75 वर्षीय वृद्ध सहित 10 पुरुष शामिल हैं।

ठाणे में मंगलवार से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण राहत एवं बचाव कार्य में दिक्कतें आ रही हैं। भिवंडी के पुलिस उपायुक्त राजकुमार शिंदे ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि राहत एवं बचाव कार्य आज शाम तक जारी रहेगा क्योंकि 10 लोग अब भी लापता हैं।

बता दें कि भिवंडी, ठाणे शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित है। उन्होंने बताया कि इमारत गिरने के मामले में नगर निकाय के दो अधिकारियों को निलंबित भी किया गया है। इमारत के मालिक के खिलाफ भी मामला दर्ज कर लिया गया है।

बहुमंजिला इमारत का एक हिस्सा धराशायी, तीन श्रमिकों की मौत

धमनकर नाका के पास नारपोली में पटेल कम्पाउंड में स्थित यह इमारत जिस समय ढही, उस समय उसमें रहने वाले लोग सो रहे थे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) और ठाणे आपदा अनुक्रिया बल (टीडीआरएफ) के कर्मचारी मौके पर मौजूद हैं और खोज अभियान जारी है।

अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के बावजूद भी खोज अभियान रातभर जारी है। डिजास्टर मैनेजमेंट सेल ने दावा किया है कि आज शाम तक रेस्क्यू ऑपरेशन का काम पूरा हो जाएगा। अब भी मलबे में कम से कम दस लोगों के फंसे होने की आशंका है। एक अधिकारी के मुताबिक, मलबे से निकले शवों की हालत बेहद खराब थी, क्योंकि वे 50 घंटे से अधिक समय से उसमें दबे थे।

अधिकारी ने बताया कि 43 वर्ष पुरानी ‘जिलानी बिल्डिंग’ सोमवार तड़के तीन बजकर 40 मिनट पर ढह गई थी। इमारत में 40 फ्लैट थे और करीब 150 लोग यहां रहते थे। भिवंडी, ठाणे से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित है। उन्होंने बताया कि इमारत गिरने के मामले में नगर निकाय के दो अधिकारियों को निलंबित किया गया है और इमारत के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

धमनकर नाका के पास नारपोली में ‘पटेल कम्पाउंड स्थित इमारत जब ढही, उस समय उसमें रहने वाले लोग सो रहे थे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और ठाणे आपदा मोचन बल (टीडीआरएफ) के कर्मी मौके पर मौजूद हैं और खोज अभियान जारी है। अधिकारी ने बताया कि यह इमारत भिवंडी-निजामपुर नगर निगम की जीर्ण-शीर्ण इमारतों की सूची में शामिल नहीं थी।

दोस्तों देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें www.dastaktimes.org के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।