सीएम कार्यालय से बीडीओ बनीकोडर डॉ आदित्य तिवारी से फोन कर ली गयी मनरेगा की जानकारी

सीएम कार्यालय ने जाना बनीकोडर में मनरेगा का हाल

रामसनेहीघाट-बाराबंकी (अजय तिवारी) : प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिए सीएम कार्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर तक की जा रही मानिटरिंग से बनीकोडर दरियाबाद तथा सिद्धौर के गांवों में करीब 11000 लोगों को मनरेगा के तहत कार्य मिल रहा है जिससे अन्य प्रांत से आए लोगों में खुशी देखी गई।

बुधवार को कार्यालय से गांव की ओर जा रहे बनी कोडर ब्लाक के खंड विकास अधिकारी डॉ आदित्य तिवारी का मोबाइल घनघना उठा, उधर से पूछा गया आप वीडियो आदित्य तिवारी बोल रहे हैं, तिवारी के हां कहने के बाद उधर से एक महिला ने बताया कि मैं सीएम कार्यालय से बोल रही हूं आपके यहां कितने गांव में मनरेगा के तहत प्रवासियों को काम दिया गया है।

तिवारी ने बताया कि ब्लॉक के सभी 92 गांव में मनरेगा के तहत बुधवार को 6038 मजदूर काम कर रहे हैं। उधर से फिर कहा गया कि आप बाहर से आए हुए जिन मजदूरों के पास जॉब कार्ड नहीं है उनके जॉब कार्ड बनाकर उनसे मनरेगा के तहत कार्य करवाने के साथ उन्हें समय से मजदूरी का भुगतान कराते रहें जिससे किसी को दिक्कत ना होने पाए। यही नहीं करीब 1:30 बजे सीएम कार्यालय से दरियाबाद के एडीओ पंचायत विनोद से फोन करके मनरेगा के तहत कार्य करने तथा अब तक आए हुए प्रवासी मजदूरों के बारे में जानकारी ली गई।

एडीओ पंचायत ने बताया कि विभिन्न गांव में 3500 मजदूरों को बुधवार को काम दिया गया है। इसी प्रकार सिद्धौर ब्लाक के सेक्रेटरी रवि अवस्थी को फैजाबाद कमिश्नर ने स्वयं फोन करके अब तक आए हुए प्रवासियों की जानकारी लेते हुए सभी को काम उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गयें ।

सिद्धौर ब्लाक में भी बुधवार को करीब 3000 मजदूरों को मनरेगा के तहत काम दिया गया था। शासन स्तर से लगातार की जा रही मानिटरिंग के चलते प्रवासी मजदूरों को उनके गांव में ही काम मिलने लगा है। जिससे उनमें खुशी की लहर देखी गई। इन मजदूरों ने बताया कि जब काम हमें घर पर ही मिलेगा तो हम बाहर क्यों जाएंगे।

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी आदित्य तिवारी ने कहा कि बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को होम कोरनटाइन के तत्काल बाद काम उपलब्ध कराने के निर्देश सभी कर्मचारियों को दिए गए हैं जिन लोगों के पास जॉब कार्ड नहीं है उनका जॉब कार्ड भी तत्काल बनाया जा रहा है। शासन की मंशा के मुताबिक सभी को कार्य दिया जाएगा।