ICC टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया की बादशाहत जारी, 360 अकों के साथ हैं टॉप पर

- in खेल

भारत-बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डंस के मैदान पर खेले गए पहले डे-नाइट टेस्ट में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। दोनों देश के बीच दो मैच की सीरीज के आखिरी टेस्ट मुकाबले को टीम इंडिया ने एक पारी और 46 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही विराट सेना 2-0 से सीरीज को अपने नाम कर लिया। बांग्लादेश को अब भारत के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत का इंतजार और लंबा हो गया। बांग्लादेश पर इस जीत के बाद टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में और मजबूत हो गई है। विराट सेना के आसपास भी कोई टीम नहीं है। आइए दिखाते हैं आपको अंकतालिका जिसमें टीम इंडिया के आस पास भी कोई टीम नहीं है।

कोलकाता टेस्ट में जीत दर्ज करने के साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज भारतीय टीम ने अपनी पकड़ और भी मजबूत कर ली है। टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक अपने सभी मैच जीतने वाली इकलौती टीम है। पहले डे-नाइट टेस्ट जीतकर टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 360 अंकों के साथ पहले स्थान पर बरकरार है, जबकि दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (116), तीसरे पर न्यूजीलैं (60), चौथे पर श्रीलंका(60) और पांचवें पर इंग्लैंड (56) की टीम मौजूद है। मालूम हो कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था और वेस्टइंडीज को भी दो मैच की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी थी।

अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत जितनी भी टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, उनमें केवल भारतीय टीम ने ही सीरीज के अपने सभी मैच जीते हैं। श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कराई थी और उनमें से प्रत्येक के 60 अंक हैं।

दो मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 प्वाइंट्स मिलते हैं। तीन मैचों की सीरीज मे एक मैच जीतने पर 40 प्वाइंट्स मिलते हैं। चार मैचों की सीरीज में एक मैच की जीत पर 30 प्वाइंट्स मिलते हैं। वहीं, पांच मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 24 प्वाइंट्स मिलते हैं। इसके अलावा एक मैच को ड्रॉ करने के लिए 8-8 अंक मिलते हैं।