जानिए आपके शहर में कितना हुआ आज पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव…

- in TOP NEWS, व्यापार

नई दिल्ली: देश में अनलॉक 1.0 का आगाज हो चुका है और इसके साथ ही कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव भी हुआ है। मई में देश में पेट्रोल, डीजल की मांग में सुधार देखने को मिला था। अब लॉकडाउन में और ढील मिलने से मांग बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं।

प्रमुख महानगरों में इतना है दाम
आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 71.26, 73.30, 78.32 और 75.54 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 69.39, 65.62, 68.21 और 68.22 रुपये है। 

इन राज्यों में बढ़ा टैक्स
कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण सरकार राजस्व की कमी से जूझ रही है, जिसकी वजह से वैट बढ़ाने का फैसला लिया गया। सोमवार से महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और मिजोरम सरकार ने तेल पर वैट बढ़ा दिया है, जिसके बाद यहां रेट्स में इजाफा हो गया है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।