जानिए क्या कहता हैं तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा ?

तुलसी को हिन्दू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता हैं और लगभग हर घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता हैं पूजा की जाती हैं। इससे घर वालों की श्रद्धा जुड़ी होती हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता हैं कि तुलसी का पौधा सही देखभाल करने के बाद भी अचानक सूखने लग जाता हैं। ज्योतिष में इसका बहुत महत्व होता हैं जो कि आपके आने वाले समय को दर्शाता हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा क्या संकेत देता हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

यह होती है वजह तुलसी के मुरझाने की

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार अगर आपके घर में लगी तुलसी अचानक ही मुरझाने या सूखने लगे तो यह शुभ संकेत नहीं। समझ लें क‍ि तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा आपको यह बताने की कोशिश कर रहा है कि आपके घर में कुछ अनिष्ट चल रहा है या न‍िकट भविष्‍य में होने वाला है। यानी क‍ि अगर परिवार के किसी भी सदस्य पर कोई परेशानी आने वाली होती है तो उसके ताप को तुलसी स्वयं पर ले लेती हैं। इसके अलावा यह भी मानते हैं क‍ि अगर घर पर कोई संकट आने वाला है तो सबसे पहले उस घर से लक्ष्मी यानि तुलसी चली जाती है और वहां दरिद्रता का वास होने लगता है।

लाल क‍िताब में तुलसी के मुरझाने का कारण

ज्योतिषशास्त्र से संबंधित लाल किताब के अनुसार बुध को एक ऐसा ग्रह माना गया है जो अन्य ग्रहों के अच्छे-बुरे प्रभाव को व्यक्ति तक पहुंचाता है। अगर कोई ग्रह अशुभ फल देने वाला है तो उसका असर बुध ग्रह से संबंधित वस्तुओं पर भी पड़ता है। वहीं कोई अच्छा फल मिलने वाला है तो उसका असर भी बुध ग्रह से जुड़ी चीजों पर दिखाई देगा। बुध ग्रह हरे रंग का कारक है। यही वजह है क‍ि इसका प्रभाव तुलसी पर भी पड़ता है।