लेमन ग्रास ऑयल: बालों के लिए वरदान

  • -अनीता गौड़

क्रेडिट रोल- भारती तनेजाएडॉयरेक्टर ऑफ एल्पस ब्यूटी क्लीनिक एंड एकेडमी.

लेमन ग्रास घास की ही तरह दिखने वाला एक पौधा है जिसमें नींबू की तरह खुशबू होती है। विभिन्न तरह की लेमन ग्रास की मदद से लगभग सात तरह के लेमन ग्रास तेल का निर्माण किया जाता है जिसका प्रयोग भोजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। सिट्रल के नाम से प्रसिद्ध एसेंशियल ऑइल में नींबू की तेज खुशबू होती है। इसी तरह एक अन्य एसेंशियल ऑइल लेमोनिज़ में हल्की लेकिन मनमोहक खुशबू होती है जिसका प्रयोग कॉस्मेटिक्स में किया जाता है। कुछ खास तरह के ऑइल के रूप में जेरेनियालए सिट्रोनेलॉल और बोरेनिओल लेमन ग्रास में मौजूद होते हैं ।लेमन ग्रास के एंटी बैक्टीरियल ए एंटी फंगल और एंटी बायोटिक गुणों के कारण इसका सौंदर्य जगत में बहुत उपयोग किया जाता है ।

– लेमन ग्रास ऑयल डेन्ड्रफ को दूर करने में सहायक है। यह सिर की त्वचा में संक्रमणए खुजली को दूर करती है।डैंड्रफ से परेशान हैंए तो लेमनग्रास ऑयल यूज करें।
– लेमनग्रास ऑयलए डैंड्रफ के साथ होने वाले यीस्ट मलास्सेजिया फुरफुरके साथ लड़कर डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है। इसीलिए अधिकतर शैम्पू में यह प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है।
– इस तेल के इस्तेमाल से बालों की नमी बरक़रार रहती है जिससे बालों के रूखेपन और खुजली में काफी कमी आती है।डेन्ड्रफ को दूर करने के लिए इसे गरम पानी में डालकर छान ले तथा सिर तथा बालों पर लगा।
– इसे गरम पानी में डालकर छान लें उस पानी में बाल धोने से बाल रूखे नहीं रहते।
– लेमनग्रास ऑयल की हाई वोलाटिलिटी के कारण यह बालों में आसानी से फैल जाता है और बालों की जड़ों को मजबूत करता है। इसके उपयोग से बाल सेहतमंद होते हैं।
– यह बालों में चमक लाने और उन्हें स्वस्थ करने के साथ ही बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार है।
– इससे बालों में वृद्धि के साथ.साथ चमक आती है । इसके लिए बालों की मसाज करते समय कुछ बूंदे लेमन ग्रास तेल को मिलाए। इससे बालों को गिरने से बचाया जा सकता है।
– लेमन ग्रास मिले पानी से बाल धोने पर न केवल बालों में खुश्बु आएगी बल्कि बालों का अनावश्यक तेल भी कम होता है।