अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हुए हिंसक प्रदर्शन में कई गिरफ्तार

वाशिंगटन (एजेंसी): अमेरिका में औरिगन के पोर्टलैंड इलाके में स्वतंत्रता दिवस के मौके हुए हिंसक प्रदर्शन के मामले में पोर्टलैंड पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया हैं।

पुलिस ने बयान जारी कर कहा, “हिंसक प्रदर्शन को लेकर 13 युवाओं को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है तथा दो को अदालत में तलब किया गया हैं। यह गिरफ्तारी चार जुलाई की शाम से लेकर पांच जुलाई की सुबह तक हुए हिंसक प्रदर्शन को लेकर की गयी है।”

पुलिस के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका का झंडा जलाया था और न्यायिक केंद्र तथा संघीय कोर्ट के बाहर पटाखे भी जलाये थे जिसके कारण कई खिड़कियां टूट गयी थी तथा कई पटाखे कोर्ट की ईमारत में भी घुस गए थे।

पुलिस ने कहा, “पुलिसकर्मियों द्वारा भीड़ को हटाने के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथरबाजी की और मोर्टार के साथ ज्वलशीन पदार्थ भी उन पर फेके। पुलिस ने अपने आपको किसी गंभीर चोट से बचाने के लिए भीड़ पर उस समय आंसू गैस के गोले का इस्तेमाल भी किया। इस दौरान पुलिसकर्मियों की आँखों में लेज़र लाइट भी मारी गयी जो की अपराध है।”

गौरतलब है कि इससे पहले शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के संबोधन के बाद वाइट हॉउस के पास अमेरिका का झंडा भी जलाया था।

श्री ट्रंप ने अपने संबोधन में कट्टरपंथी वामपंथियो, अराजकतावादी को हराने का वादा करते हुए कहा था कि वह हिंसक भीड़ के खिलाड़ खड़े है जो अमेरिका की आजादी को नष्ट करना चाहते हैं।