न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सप्ताह में 4 दिन काम कराने का दिया सुझाव

वेलिंगटन (एजेंसी): न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देना चाहती हैं। इसके लिए उन्होंने सरकारी विभागओं और कंपनियों को हफ्ते में चार दिन का कार्यदिवस रखने का विचार करने के लिए कहा है। जैसिंडा ने एक फेसबुक लाइव के दौरान यह बात की। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह लॉकडाउन में ढील के दौरान लोगों ने काम के लचीलेपन के बारे में बहुत कुछ सीखा।

अर्डर्न ने कहा, राष्ट्र की सीमाएं बंद हैं, लेकिन अधिक लचीली कामकाजी व्यवस्था से न्यूजीलैंड के लोगों को अपने देश में अधिक यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही लचीली कामकाजी व्यवस्था से उत्पादकता भी बढ़ेगी। साथ ही पर्यटन क्षेत्र में सुधार में भी मिलेगी मदद।

पीएम ने कहा, ‘मुझे बहुत से लोगों से सुझाव मिले हैं कि हफ्ते में चार दिन का कार्यदिवस होना चाहिए। आखिरकार, पर्यटन को बढ़ावा देकर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ऐसा कोई तरीका है जो नियोक्ताओं और कर्मचारियों के बीच सही बैठता है।’

उन्होंने कहा कि नियोक्ताओं को इस बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करेंगी कि क्या ऐसा कुछ है जो उनके कार्यस्थल के लिए काम करेगा, क्योंकि यह निश्चित रूप से देश भर में पर्यटन में मदद करेगा। इससे देश को काफी फायदा होगा।