निशंक ने 11वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया

नयी दिल्ली (एजेंसी): मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कोरोना महामारी को देखते हुए लॉकडाउन के समय में पढ़ाई के लिए बुधवार को 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया। इस कैलेंडर को एनसीईआरटी ने तैयार किया है। इससे पहले डॉ. निशंक पहली से दसवीं कक्षा के भी एकेडमिक कैलेंडर जारी कर चुके हैं।

डॉ. निशंक ने इस कैलेंडर को जारी करते हुए कहा कि इस कैलेंडर से शिक्षकों को विभिन्न टेक्नोलॉजिकल टूल्स और सोशल मीडिया के टूल्स का इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी ताकि वे लॉकडाउन में छात्रों को शिक्षित कर सके। इन उपकरणों में मोबाइल रेडियो व्हाट्सएप, ईमेल, टेलीविजन, एसएमएस एवं अन्य प्लेटफॉर्म शामिल है।

उन्होंने कहा कि जिन छात्रों के पास मोबाइल फोन, रेडियो, व्हाट्सएप आदि की सुविधा नहीं है उनके अभिभावकों को शिक्षक एसएमएस और टेलीफोन के जरिए पढ़ाई के बारे में निर्देश दे सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इस कैलेंडर में दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है और शिक्षकों को अलग से निर्देश दिए गए हैं। उन्हें ऑडियो बुक वीडियो बुक आदि की भी व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि इस कैलेंडर में छात्रों को हर सप्ताह के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं और उन्हें योगा, कला तथा हिंदी संस्कृत, उर्दू और अंग्रेजी भाषा के बारे में भी पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराएगी है। इसके अलावा इस कैलेंडर के सभी पाठ्य सामग्री को स्वयं प्लेटफार्म पर प्राप्त किया जा सकता है।