OMG: इस मंदिर में चढ़ाये जाते हैं लकड़ी के लिंग, कारण जानकर भन्ना जायेगा दिमाक

- in अजब-गजब

मंदिर को एक पवित्र स्थान माना जाता हैं, जहाँ लोग चप्पल तक्म्नाहीं लेकर जाते हैं। भारत में तो मंदिर का बड़ा महत्व माना जाता हैं, जिसमें भगवान को पूजा-अर्चना के साथ उन्हें प्रसाद भी चढ़ाया जाता हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ लकड़ी के लिंग चढ़ाये जाते हैं। जिसका कारण भी ऐसा हैं जपो आप सोच भी नहीं सकते हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में।

यह मंदिर बैंकॉक (थाईलैंड) में ख्लोंग स्यान नदी के किनारे स्थित है। चाओ माई को प्रजनन शक्ति की देवी माना जाता है और इनकी पूजा में चढ़ावे के रूप में लकड़ी के बने छोटे और बड़े लिंगों की भेंट चढ़ाई जाती है।

आस्थावान लोगों का मानना है कि इससे देवी प्रसन्न होती हैं, और प्रजनन शक्ति का वरदान देती हैं। चाओ माई को बुद्ध पूर्व काल की एक वृक्ष-देवी माना जाता है। इस मंदिर में पूर्वी एशिया के देशों और पूरे थाईलैंड से महिलाएं आती हैं और भेंट चढ़ाकर प्रजनन का वरदान मांगती हैं।
सिंधु घाटी सभ्यता में भी लिंग और योनि पूजा के प्रमाण मिले हैं और यह मंदिर भी उसी मानवीय पुरातन आस्था को दर्शाने का एक उदाहरण है। इस मंदिर में पुरुषों का जाना निषिद्ध है, इस मंदिर में केवल महिलाएं ही जा सकती है।