यूपी में पौधरोपण महाकुंभ, 25 करोड़ पौधे रोपने का रिकॉर्ड

कुकरैल वन में पूजा-अर्चना करते सीएम योगी

कुकरैल वन में सीएम ने पूजा-अर्चना कर किया वृक्षारोपण

लखनऊ, 5 जुलाई, दस्तक (ब्यूरो): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के कुकरैल वन में ‘वृक्षारोपण मिशन-2020’ की शुरूआत की। इस अभियान से यूपी सरकार ने एक दिन में 25 करोड़ औषधीय व फलदार पौधे रोपे जाने जाने का लक्ष्य हासिल किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि वन महोत्सव का यह अभियान गुरू पुर्णिमा जैसे शुभ अवसर पर शुरू किया गया। सुबह से ही प्रदेश के 75 जिलों में वृक्षारोपण का काम शुरू हो गया और लोगों ने बढ़ चढ़कर इस अभियान में हिस्सा लिया।

कुकरैल वन में वृक्षारोपण करते सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों का यह उत्साह प्रशासन के प्रति उऩके विश्वास को दर्शाता है। सीएम योगी ने मिशन के शुभारंभ से पहले पूजा-अर्चना किया और बाद में वृक्षारोपण कर इस अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उनके साथ वन मंत्री दारा सिंह चौहान, मुख्य सचिव आर.के तिवारी और कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा मौजूद रहे।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हर तरह के पौधों का रोपण

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के बाद दुनिया में तीन तरह के आयोजन देखने को मिलेंगे। पहला ये कि कोविड-19 के पहले दुनिया कैसी थी। दूसरा कोविड-19 में दुनिया कैसी रही और तीसरा कोविड-19 के बाद दुनिया कैसी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस अभियान में हर तरह के पौधे रोपे जा रहे हैं। बड़े स्तर पर लोगों ने अभियान में हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में जो पौधे रोपे जाने का लक्ष्य है, उनमें फलदार, औषधीय और छायादार पौधों को रोपित किया गया है।