पोंटिंग ने आज ही के दिन लगाया था अपना पहला टेस्ट शतक

नई दिल्ली (एजेंसी): ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के लिए आज का दिन काफी यादगार है। पोंटिंग ने आज ही के दिन 26 जुलाई 1997 को अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1997 की पांच मैचों की एशेज टेस्ट श्रृंखला के चौथे मैच में अपना पहला शतक जड़ा था। पोंटिंग ने ट्वीट किया,”मेरा पहला टेस्ट शतक और एशेज, 23 साल पहले आज ही के दिन 99 के स्कोर पर पहुंचने बाद मैं घबरा गया था, लेकिन शुक्र है कि दूसरे छोर पर मार्क इलियट का मार्गदर्शन मिल रहा था,जो 199 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे।”

लीड्स में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जेसन गिलेस्पी के सात विकेटों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पहली पारी में केवल 172 रनों पर समेट दिया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की भी शुरुआत खराब रही और केवल 50 रनों के स्कोर पर उसके 4 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद रिकी पोंटिंग को मार्क इलियट का साथ मिला। दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 268 रनों की साझेदारी की।

पोंटिंग ने 202 गेंदों में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 127 रनों की पारी खेली। जबकि, इलियट 199 रन बनाने के बाद डेरेन गॉफ की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। अंत में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट पर 501 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी और पहली पारी के आधार पर 329 रनों की बढ़त हासिल की। जवाब में इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 268 रनों पर आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पॉल राइफल ने पाँच विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच एक पारी और 61 रनों से जीत लिया।

पोंटिंग ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 27,486 रन बनाए हैं और तीनों प्रारूपों में अपने देश का नेतृत्व किया है। किसी भी ऑस्ट्रेलियाई ने पूर्व कप्तान की तुलना में अधिक अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं बनाए हैं। पोंटिंग ने अपनी कप्तानी में 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया को दो विश्व कप दिलाये हैं। उन्होंने 2012 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। पोंटिंग ने टेस्ट क्रिकेट में 13,378 रन बनाये हैं। वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पोंटिंग वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं।