Samsung Galaxy Fold Review: एक बेहतरीन ‘प्रीमियम’ स्मार्टफोन

- in टेक्नोलॉजी

दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung अपने इनोवेशन और नई टेक्नोलॉजी के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स के लिए Infinity डिस्प्ले, कर्व्ड डिस्प्ले जैसे कई इनोवेटिव टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इस साल फरवरी में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में कंपनी ने ऐसी ही नई इनोवेटिव टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन Samsung Galaxy Fold को शोकेस किया था। कंपनी ने दुनिया की पहली फोल्ड होने वाली डिस्प्ले टेक्नोलॉजी को पेश करके नए आयाम स्थापित किया है। इसके बाद कई और कंपनियों ने भी अपने फोल्डेबल स्क्रीन को शोकेस किया था, लेकिन डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के मामले में Samsung ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि वो सबसे आगे है। आज मैं जिस स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आया हूं, वो Samsung के उसी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी वाले Galaxy Fold स्मार्टफोन का है।

Samsung Galaxy Fold के बारे में अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दूं कि इसे फरवरी में पेश करने के बाद जुलाई में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसके फोल्डेबल स्क्रीन में आई शिकायत के बाद इसे दोबारा से लॉन्च किया गया। दोबारा लॉन्च किए गए Samsung Galaxy Fold की फोल्डेबल स्क्रीन को अब और भी प्रोटेक्टिव बनाया गया है। इसे हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में फोल्डेबल स्क्रीन होने के साथ ही कई खास फीचर्स भी दिए गए हैं, जो इसे एक प्रीमियम डिवाइस बनाता है।

डिजाइन

Samsung Galaxy Fold डिजाइन के मामले में अन्य स्मार्टफोन्स से काफी अलग है। इसमें दो स्क्रीन दी गई है, एक स्क्रीन जो फोन के फोल्ड होने के बाद दिखाई देती है, जबकि दूसरी स्क्रीन फोल्ड ओपन होने के बाद नजर आती है। जो स्क्रीन फोन के फोल्ड होने के बाद दिखाई देती है, वो स्क्रीन साइज में छोटी है और मेन स्क्रीन का काम करती है। यानि कि स्टैंडबाई मोड में आपको यही स्क्रीन ऊपर की तरफ नजर आएगी। आप कॉलिंग के लिए भी फोन को फोल्ड करके इसी स्क्रीन का इस्तेमाल करेंगे। फोन का डिजाइन काफी अट्रैक्टिव है और आप इसमें नई टेक्नोलॉजी के समावेश को एक्सपीरियंस कर सकते हैं। फोन फोल्ड होने पर पतला और लंबा दिखता है, जबकि इसके फोल्ड को ओपन करके आप इसे एक टैब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन में इनफिनिटी फ्लेक्स डिजाइन वाली 7.3 इंच की डायनामिक AMOLED फोल्डेबल डिस्प्ले दी गई है। इसकी फोल्डेबल मैकेनिज्म और हिंज को 2 लाख से ज्यादा बार परखा गया है। यानि की इसकी फोल्डेबल स्क्रीन को टूटने का खतरा बहुत कम है। डिस्प्ले को फोल्ड और अनफोल्ड करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। आप इसे डेलिकेट टच के साथ फोल्ड और अनफोल्ड कर सकते हैं। ये प्रोसेस काफी स्मूथली काम करता है। इसकी फोल्डेबल डिस्प्ले में नई स्क्रीन मैटेरियल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। फोल्डेबल डिस्प्ले की फ्लेक्सिबिलिटी को बनाने के लिए मल्टीलेयर स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया है।

डिस्प्ले के कलर अपियरेंस की बात करे तो इसके डायनॉमिक AMOLED डिस्प्ले में HDR 10+ कलर कॉन्ट्रास्ट मिलता है जो इसे डायनॉमिक टोन मैपिंग की बदौलत स्क्रीन-टू-स्क्रीन कलर को करेक्ट करता है। यानि की आप इसके रियर और सेकेंडरी डिस्प्ले में हाई क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। डिस्प्ले में यूजर्स की आंखों का ख्याल रखते हुए ब्लू लाइड रिडक्शन टेक्नोलॉजी की इस्तेमाल भी किया गया है जो कि इसके हानिकारक ब्लू रे को फिल्टर करके आपकी आंखों तक पहुंचाते हैं। अब बात करते हैं इसके फोल्डेबल डिस्प्ले को फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करने वाले हिंज की। मुड़ने वाले हिंज में मल्टीपल इंटरलॉकिंग का इस्तेमाल किया गया है जो कि इसे फोल्ड और अनफोल्ड होने में मदद करता है।

फोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर दिया गया है। सेकेंडरी डिस्प्ले में ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है, जबकि इसके मेन स्क्रीन या फ्रंट स्क्रीन में सिंगल सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन के लेफ्ट साइड में सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। वहीं, दाईं ओर इसमें पावर बटन, वॉल्यूम रॉकर्स और साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन में USB Type C कनेक्टिविटी पोर्ट दी गई है। ये 3.5mm ऑडियो जैक के साथ नहीं आता है, ऐसे में यूजर्स को थोड़ी निराशा हो सकती है, लेकिन कंपनी इसके बॉक्स के साथ Galaxy Buds वायरलेस हेडफोन ऑफर कर रही है।

परफॉर्मेंस

फोन परफॉर्मेंस के मामले में भी मुझे काफी अच्छा लगा। इसमें 12GB रैम दिया गया है, जो मल्टी टास्किंग के लिए बेस्ट कहा जा सकता है। आप इसके फ्रंट स्क्रीन का इस्तेमाल करें या फिर रियर स्क्रीन या फोल्डेबल स्क्रीन का इस्तेमाल करें, आप कितने भी ऐप्स क्यों न ओपन करें ये स्मूथली काम करता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। ये प्रोसेसर इस साल के सभी प्रीमियम एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में देखने को मिलता है। फोन में 512GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है।

बेहतर प्रोसेसर और रैम की वजह से आप इसे एक चलते-फिरते लैपटॉप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। Galaxy Fold OneUI ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। इसमें एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। जल्द ही इसमें आपको एंड्रॉइड 10 पर आधारित OneUI 2.0 ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिल सकता है। कंपनी ने हाल ही में इस ऑपरेटिंग सिस्टम को शोकेस किया है।

एक बात और जो मुझे इसमें बेहतर लगी वो ये कि इसके रियर स्क्रीन में एक साइड बार दिया गया है। साइड बार ओपन करते ही आप इसमें क्विक ऐप्स को देख सकते हैं। आप चाहें तो इस सिस्टम ट्रे को अपने हिसाब से अरेंज कर सकते हैं। सिस्टम ट्रे में आप अपनी पसंद के ऐप्स को रख सकते हैं। अगर, आप फ्रंट स्क्रीन पर कोई ऐप ओपन करते हैं तो इसे आप इसके सेकेंडरी या फोल्डेबल स्क्रीन पर उस ऐप को बिना रूकावट के एक्सेस कर सकते हैं। यानि की अगर आप फोन को अनफोल्ड करते हैं तो ऐप उसमें क्लोज नहीं होगा।