मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर सीआरपीएफ अधिकारी घायल

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में गुरुवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन स्थानीय आतंकवादी मारे गये और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक अधिकारी घायल हो गये। घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान हुई इस मुठभेड़ में एक महिला की भी मौत हो गयी।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह और सीआरपीएफ के जवानों ने श्रीनगर के बटमालू में गुरुवार तड़के करीब तीन बजे तलाश अभियान शुरू किया। बटमालू प्रदेश सचिवालय से लगभग एक किलोमीटर दूर है जहां उप राज्यपाल, उनके सलाहकार, शीर्ष नौकरशाह और सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालय तथा पुलिस नियंत्रण कक्ष है।

उन्होंने बताया कि आज तड़के सूरज की पहली किरण के साथ अभियान शुरू कर दिया गया और सुरक्षा बल के जवान जब सभी निकास मार्गों को सील कर लक्षित क्षेत्र की ओर आगे बढ़ रहे थे तभी एक मकान में छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसके साथ ही मुठभेड़ शुरू हो गयी।

श्री सिंह ने बताया कि गोलीबारी में सीआरपीएफ के एक डिप्टी कमांडर घायल हो गये जिन्हें श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह त्वरित कार्रवाई दल (क्यूएटी) का नेतृत्व कर रहे थे। इस दौरान काैसर रेयाज नामक एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गयी जिसे सदर अस्पताल ले जाया गया। महिला की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि इस दौरान सभी तीन आतंकवादी मारे गये। वे सभी स्थानीय निवासी थे और श्रीनगर में छिपने के लिए आये थे। उसके पास से भारी मात्रा में हथियार एवं गोला-बारूद बरामद किये गये हैं। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों के शव उनके परिवारों को नहीं सौंपे जायेंगे। महिला का शव अंतिम संस्कार के लिए उसके परिजनों को सौंप दिया जायेगा।