UP पुलिस की शिकायत लेकर मानवाधिकार आयोग पहुंचे राहुल और प्रियंका

नई दिल्ली: राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की अगुवाई कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को उत्तर प्रदेश पुलिस की शिकायत लेकर दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के कार्यालय पहुंचा. कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा उठाए गए सख्त कदम के खिलाफ मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज करवाई है.

प्रियंका गांधी ने इससे पहले भी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के पास यूपी पुलिस की शिकायत दर्ज कराई थी. कांग्रेस पार्टी ने मानवाधिकार आयोग से सीएए विरोधियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्रवाई की जांच कराने की मांग की है. राहुल और प्रियंका ने यूपी पुलिस पर अराजकता फैलाने का आरोप लगाया है.

मानवाधिकार आयोग से कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने अपनी शिकायत में कहा कि यूपी पुलिस ऐसे कदम उठा रही है, जिसका कोई कानूनी आधार नहीं है. नागरिकता संशोधन कानून के ​खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मारे गए लोगों को लेकर भी कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश पुलिस को कठघरे में खड़ा किया है.

आपको बता दें कि 19 दिसंबर और उकसे बाद भी सीएए को लेकर उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे. कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई थी. इस दौरान कई पुलिसकर्मी घायल हुए थे और कई प्रदर्शनकारियों की मौत भी हुई थी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जो लोग प्रदर्शन में हिंसा कर रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे. सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों की पहचान कर उनसे ही हर्जाना भी वसूला जाएगा. इसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने कई लोगों को हर्जाने का नोटिस भी थमाया था.