पाकिस्तान के खिलाफ T20 WC में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं विराट कोहली

- in खेल

नई दिल्ली: भारत का सामना क्रिकेट के मैदान पर पाकिस्तान के साथ सिर्फ आइसीसी या फिर एशिया कप टूर्नामेंट के दौरान ही होता है। दोनों देशों के बीच राजनीतिक मतभेद की वजह से द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज पूरी तरह से बंद है। हालांकि जब भी दोनों टीमें मैदान पर आमने-सामने होती हैं तो खिलाड़ी से लेकर क्रिकेट फैंस तक सबका रोमांच अपने चरम पर होता है। दोनों टीमों की यही कोशिश होती है कि जीत सिर्फ और सिर्फ हमें ही मिले और इस प्रयास में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों पर जबरदस्त दवाब होता है और इसमें अच्छा प्रदर्शन करना बड़ी चुनौती होती है।

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत व पाकिस्तान ने एक-एक बार आइसीसी का ये खिताब अब तक अपने नाम किया है।वहीं टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली हैं। विराट कोहली ने अब तक टी20 वर्ल्ड कप में जितनी बार भी पाकिस्तान के खिलाफ खेला उन सभी मैचों में कुल 4 छक्के लगाए हैं। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर यानी टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हिट मैन रोहित शर्मा हैं, जबकि तीसरे स्थान पर 2 छक्को के साथ इरफान पठान मौजूद हैं। 

टी20 वर्ल्ड कप में अब तक पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप तीन बल्लेबाज- 

विराट कोहली- 4 छक्के

रोहित शर्मा- 3 छक्के

इरफान पठान- 2 छक्के

विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 100 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में खेले सभी मैचों को मिलाकर कुल 169 रन बनाए हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 8 टी20 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत को 6 मैचों में जीत मिली है जबकि पाकिस्तान एक मैच जीतने में कामयाब रहा है तो वहीं एक मैच टाई रहा है। दोनों देशों के बीच आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 19 मार्च 2016 के दिन कोलकाता में खेला गया था और इस मैच में भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी।