नेपाल में एक महीने के बाद वीजा सेवाएं बहाल

काठमांडू : नेपाल ने एक माह के निलंबन के बाद रविवार से विदेशियों के लिए वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दी गई। आव्रजन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभाग के एक सदस्य के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 10 अगस्त को वीजा सेवाएं निलंबित कर दी गई थी।

विभाग के सूचना अधिकारी राम चंद्र तिवारी ने शनिवार को बताया कि वीजा सेवाओं के फिर से शुरू करने से मुख्य रूप से महामारी के दौरान नेपाल में रह रहे विदेशी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि हम हवाई अड्डे पर विदेशियों को ‘वीजा ऑन अराइवल’ भी मुहैया करायेंगे। विभाग के अनुसार 10 हजार से अधिक विदेशी पासपोर्ट धारक अब भी नेपाल में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि विभाग महामारी को देखते हुए बिना किसी शुल्क या जुर्माने के विदेशियों के वीजा को 27 सितंबर तक विनियमित करेगा। लेकिन अन्य लोग नियमित पर्यटक वीजा शुल्क का भुगतान करके 15 दिसंबर तक वीजा का नवीनीकरण करा सकते है।

नेपाल की सरकार ने विदेशी राजनयिकों, अंतरराष्ट्रीय संस्थानों और दानदाता एजेंसियों के प्रतिनिधियों और उन विदेशियों को नियमित उड़ानों के जरिये नेपाल आने की अनुमति दी है जिन्होंने पहले से यहां की सरकार से मंजूरी ले रखी है लेकिन विदेशी पर्यटकों पर प्रतिबंध अभी भी लागू है। नेपाल ने कोरोना वायरस से अत्यधिक प्रभावित कुछ विदेशी गंतव्यों को छोड़कर अधिकांश देशों के लिए फिर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने की अनुमति दी है। नेपाल की सरकार ने 22 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया था। शनिवार तक नेपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 53,120 और मृतकों की संख्या 336 हो गई है।